Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CBSE Board Result: जल्द जारी होगा 10वीं और 12वीं का परिणाम, SMS और इन माध्यमों से भी कर सकेंगे चेक

CBSE Board Result: सीबीएसीई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स काफी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि बोर्ड की तरफ से जल्द ही रिजल्ट को जारी किया जा सकता है। हालांकि, इस बात की अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है कि रिजल्ट को कब जारी किया जाएगा।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: May 06, 2023 13:35 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

CBSE Board Result: सीबीएसीई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स काफी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि बोर्ड की तरफ से जल्द ही रिजल्ट को जारी किया जा सकता है। रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresuts.nic.in पर जाकर अपने रिजल्ट को चेक कर सकेंगे। हालांकि, इस बात की अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है कि रिजल्ट को कब जारी किया जाएगा।  

इन माध्यमों से भी देख सकेंगे रिजल्ट

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर किसी कारणवश कैंडिडेट्स को वेबसाइट के माध्यम से अपने रिजल्ट को देखने में कोई समस्या आती है, तो उम्मीदवार एसएमएस, डिजीलॉकर और कुछ आधिकारिक ऐप के जरिए भी रिजल्ट को चेक कर सकते हैं। रिजल्ट के जारी होने के बाद कैंडिडेट्स नीचे बताए गए स्टेप्स के जरिए भी डाउनलोड कर सकेंगे।

एसे कर सकेंगे चेक 

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं। 
  • इसके बाद सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर मांगी गई डिटेल दर्ज करनी होगी, रोल नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करें
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • जानकरी दर्ज करते ही कक्षा 10 या कक्षा 12 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अपने परिणाम के चेक करें व आगे के यूज के लिए डाउनलोड कर प्रिंटआउट ले लें। 

बता दें कि पिछले साल, परीक्षा को 2 टर्म में आयोजित किया गया था और दोनों टर्म के लिए अलग-अलग परिणाम घोषित किए गए थे। हालांकि, परीक्षाएं एक बार में आयोजित की जाती हैं और उम्मीद की जाती है कि परिणाम पिछले वर्ष की तुलना में जल्दी घोषित किए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें- JEE Advanced 2023: कल खत्म हो रहे जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन, जल्द करें अप्लाई

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement