Monday, May 06, 2024
Advertisement

CBSE Board 10th 12th Result: 10वीं और 12वीं के छात्रों का कब होगा इंतजार खत्म, पढ़ें यहां नया अपडेट

CBSE Board 10th 12th Result: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन यानी CBSE बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स बड़ी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में उम्मीद है कि बोर्ड की तरफ से जल्द ही परिणाम को घोषित कर दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 08, 2023 21:00 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

CBSE Board 10th 12th Result: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन यानी CBSE बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स बड़ी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में उम्मीद है कि बोर्ड की तरफ से जल्द ही परिणाम को घोषित कर दिया जाएगा। नतीजों को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जारी होने के बाद उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नतीजे देख सकेंगे।  हालांकि, इस बात की अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है कि 10वीं और 12वीं के नतीजों को कब जारी किया जाएगा।  

इन माध्यमों से ही देख सकेंगे रिजल्ट 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर किसी वजह से कैंडिडेट्स को वेबसाइट पर अपने रिजल्ट को चेक करने में दिक्कत आ रही है, तो उम्मीदवार SMS, डिजीलॉकर और कुछ आधिकारिक ऐप के जरिए भी रिजल्ट को चेक कर सकते हैं। नतीजे जारी होने के बाद कैंडिडेट्स नीचे बताए गए स्टेप्स के जरिए भी डाउनलोड कर सकेंगे।

रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स एसे कर सकेंगे चेक 

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं। 
  • इसके बाद  CBSE बोर्ड रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर मांगी गई डिटेल दर्ज करनी होगी, रोल नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करें
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • जानकरी दर्ज करते ही कक्षा 10 या कक्षा 12 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अपने परिणाम के चेक करें व आगे के यूज के लिए डाउनलोड कर प्रिंटआउट ले लें। 

बता दें कि पिछले साल, परीक्षा को 2 टर्म में आयोजित किया गया था और दोनों टर्म के लिए अलग-अलग परिणाम घोषित किए गए थे। हालांकि, परीक्षाएं एक बार में आयोजित की जाती हैं और उम्मीद की जाती है कि परिणाम पिछले वर्ष की तुलना में जल्दी घोषित किए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें- एक पेड़ ऐसा भी जो पर्यावरण का है दुश्मन, आखिर क्या है इसकी वजह
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement