Friday, March 29, 2024
Advertisement

CBSE Board Examinations 2021: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू, अभिभावकों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने कक्षा 9 से 12 वीं के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अधिकारियों ने कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी दिए हैं। आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्कूलों को कक्षा 9 और 11 के छात्रों को पंजीकृत करना हो

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 06, 2020 15:46 IST
CBSE Board Exams 2021: Registration process begins- India TV Hindi
Image Source : PTI CBSE Board Exams 2021: Registration process begins

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने कक्षा 9 से 12 वीं के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अधिकारियों ने कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी दिए हैं। आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्कूलों को कक्षा 9 और 11 के छात्रों को पंजीकृत करना होगा। रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए भी भरे जाएंगे।2021 CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए LOC की पूरी प्रक्रिया और जमा करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2020 है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021: यहां अभिभावकों को जानना होगा

  • 9 से 11 वीं कक्षा के छात्रों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया महत्वपूर्ण है।
  • यह सीबीएसई बोर्ड के साथ आपके बच्चे का आधिकारिक नामांकन है और बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए अनिवार्य है।
  • प्रक्रिया उन विद्यालयों द्वारा की जाती है जहाँ छात्रों की सूची को उचित जाँच और प्रसंस्करण के बाद बोर्ड को प्रस्तुत किया जाता है। कक्षा 10 और 12 के लिए, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पिछले साल पूरी हो गई होगी।
  • हालांकि, स्कूलों को अब परीक्षा फॉर्म भरने की जरूरत है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020: पंजीकरण / परीक्षा फॉर्म पर जांच करने के लिए विवरण

  •     छात्र के नाम, माता-पिता / अभिभावकों के नाम की वर्तनी
  •     प्रस्तुत मोबाइल नंबर और ईमेल पता वैध है या नहीं
  •     जन्म तिथि, आधार कार्ड नंबर
  •     छात्र द्वारा चुने गए विषयों का विवरण

बोर्ड ने एकेडमिक कैलेंडर में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया है। विशेषज्ञों का मानना है कि 2021 बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम नवम्बर में फाइनल किया जाएगा। तारीख की लिस्ट सीबीएसई द्वारा नवम्बर के अंत में शेयर की जाएगी। महामारी के चलते इसमें पिछले साल की तुलना में देरी हो सकती है. अफवाहें ये भी हैं कि सीबीएसई क्लास 10 की बोर्ड परीक्षाएं 2021 के लिए रद्द कर सकती है। हालांकि इस पर ध्यान नहीं देते हुए आधिकारिक नोटिस और सीबीएसई की वेबसाईट पर नजर रखना जरूरी है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement