Friday, May 03, 2024
Advertisement

CBSE Board Exams 2024: कक्षा 12वीं की परीक्षा में मिलेने वाली आंसर-कॉपी को लेकर बड़ा फैसला, नोटिस जारी कर बताया बदलाव

CBSE Board Exams 2024: अगले साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक बेहद जरूरी खबर है। सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा में मिलने वाली आंसर-कॉपी को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिस जारी किया गया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 07, 2023 17:25 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

CBSE Board Exams 2024: अगले साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले उम्मीदावर इधर ध्यान दें। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने वाणिज्य स्ट्रीम के छात्रों के लिए कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2023-24 में महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के प्रधानाचार्यों को लिखे पत्र में, बोर्ड ने उन उत्तर पुस्तिकाओं को बंद करने की घोषणा की है जिनमें अकाउंटेंसी विषय में मुद्रित तालिकाएं प्रदान की गई थीं। कक्षा 12 अकाउंटेंसी परीक्षा की उत्तर पुस्तिका अन्य विषयों में प्रदान की गई उत्तर पुस्तिकाओं के समान होगी।

सीबीएसई अकाउंटेंसी विषय की आंसर-कॉपी में प्रिंटेड टेबल उपलब्ध कराता था। एक आधिकारिक नोटिस में लिखा है, “यह सूचित किया जाता है कि बोर्ड परीक्षा, 2024 से सीबीएसई ने हितधारकों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर उन उत्तर पुस्तिकाओं को हटाने का निर्णय लिया है जिनमें अकाउंटेंसी के विषय में टेबल प्रदान की गई थीं। परीक्षा-2024 से, बारहवीं कक्षा में अन्य विषयों की तरह नॉर्मल लाइन वाली आंसर-कॉपी अकाउंटेंसी विषय में भी प्रदान की जाएंगी।”  यह फैसला बोर्ड परीक्षा 2023-24 से लागू होगा।

सीबीएसई ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मिलने वाली आंसर-कॉपी को लेकर लिया बड़ा फैसला

Image Source : OFFICIAL
सीबीएसई ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मिलने वाली आंसर-कॉपी को लेकर लिया बड़ा फैसला

कक्षा 9, 11 परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ी

इसके अलावा, सीबीएसई ने सीबीएसई कक्षा 9, 11 परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। जिन छात्रों ने अभी तक अगले साल होने वाली कक्षा 9 और कक्षा 11 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर 25 अक्टूबर 2023 तक, बिना विलंब शुल्क के आवेदन कर सकते हैं। 

'बोर्ड ने प्राप्त विभिन्न अभ्यावेदन को देखते हुए बढ़ाई तारीख'
बोर्ड ने स्कूलों से प्राप्त विभिन्न अभ्यावेदन को देखते हुए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, स्कूलों के प्रमुखों को पहले OASIS प्लेटफॉर्म में कक्षा 9 और 11 के छात्रों का डेटा भरना होगा। हालांकि, बोर्ड ने निर्देश दिया है कि छात्रों के पंजीकरण के साथ आगे बढ़ने से पहले, मौजूदा स्कूलों को ओएसिस और एचपीई पोर्टल पर डेटा अपडेट करना होगा।

ये भी पढ़ें: क्यों किए जाते हैं बिस्किट में छेद 

Sarkari Naukri: माइनिंग इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement