10वीं, 12वीं के CBSE बोर्ड एग्जाम की आने वाली है डेट शीट, पढ़ें डिटेल्स

CBSE बोर्ड के जल्द ही क्लास 10वीं और 12वीं के डेटशीट जारी होने वाले हैं। बता दें कि डेट शीट CBSE की ऑफिश्यल वेबसाइट cbse.nic.in और cbse.gov.in पर जारी की जाएगी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: December 01, 2022 10:24 IST
CBSE बोर्ड एग्जाम की आने वाली है डेट शीट- India TV Hindi
Image Source : PTI CBSE बोर्ड एग्जाम की आने वाली है डेट शीट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेंकेंडरी एजुकेशन (CBSE) जल्द ही क्लास 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी करने वाली है। बोर्ड ने पहले ही फाइनल एग्जाम के डेट की घोषणा कर दिया है। इन कक्षाओं के लिए एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होगें। बता दें बोर्ड एग्जाम के डेढ़ से दो महीने पहले टाइम टेबल की घोषणा करता है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 डेट शीट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbse.gov.in पर जारी की जाएगी।

नवंबर-दिसंबर में हो रही प्रैक्टिकल

बता दें कि सर्दी वाले राज्यों के लिए सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में आयोजित की जा रही हैं और अन्य राज्यों के लिए यह 1 जनवरी, 2023 से शुरू हो सकती हैं।

प्री-बोर्ड परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू

इस बीच, दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने घोषणा की है कि सरकारी स्कूलों में कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू होंगी। सीबीएसई ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के विभिन्न विषयों के छात्रों को उनकी अंतिम परीक्षा की तैयारी के लिए पहले ही नमूना प्रश्न पत्र और प्रश्न बैंक प्रकाशित कर दिए हैं। वे इसे cbseacademic.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

2022 के विपरीत, 2023 में सीबीएसई बोर्ड एग्जाम केवल एक बार आयोजित की जाएगी। 2022 में, COVID-19 महामारी के डर के बीच, CBSE बोर्ड परीक्षाओं को दो टर्म में विभाजित किया गया था ताकि एकेडेमिक सेशन के अंत में बोर्ड की कम से कम एक परीक्षा बची रहे, और उसके अनुसार रिजल्ट तैयार किए जा सकें। बता दें कि इसका अनुसरण CISCE सहित कई अन्य बोर्डों ने भी किया था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन