Sunday, April 28, 2024
Advertisement

महंगी पढ़ाई पर क्यों बहाना पैसा, मोबाइल रीचार्ज से भी सस्ते हैं ये ऑनलाइन कोर्स

अब हालात ये है कि ये ऑनलाइन पढ़ाई ऑफलाइन पर भी भारी पड़ रही है। इससे आम आदमी या कम आय वाले पैरेंट्स के बच्चे फिर से अच्छी पढ़ाई से महरूम रह जा रहे हैं।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @reportersfact
Published on: October 03, 2022 22:03 IST
online education- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO online education

Highlights

  • महंगी पढ़ाई पर क्यों बहाना पैसा
  • मोबाइल रीचार्ज से भी सस्ते हैं ये ऑनलाइन कोर्स
  • सस्ती मगर अच्छी पढ़ाई यहां कर सकते हैं

देश में ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) कोरोना काल से भी पहले से हो रही थी, लेकिन कोरोना के दौरान इसमें क्रांति आ गई और हर बच्चा किसी ना किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़ कर पढ़ने लगा। हालांकि, कुछ ही समय में जब तेजी से इसकी डिमांड बढ़ी तो ऑनलाइन पढ़ाई कराने वाले संस्थाओं ने अपनी फीस भी बढ़ा दी। अब हालात ये है कि ये ऑनलाइन पढ़ाई ऑफलाइन पर भी भारी पड़ रही है। इससे आम आदमी या कम आय वाले पैरेंट्स के बच्चे फिर से अच्छी पढ़ाई से महरूम रह जा रहे हैं। लेकिन अभी भी कुछ संस्थान और यूट्यूब चैनल ऐसे हैं जो बेहद कम पैसों में या फिर मुफ्त में बच्चों को अच्छी शिक्षा मुहैया करा रहे हैं।

यूट्यूब पर मुफ्त में पढ़ाई

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां कुछ नेकदिल लोग बच्चों को मुफ्त में अच्छी शिक्षा दे रहे हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है कि उन्हें ऐसा करने में कुछ भी इनकम नहीं हो रही है। दरअसल, ये लोग व्यूज और ऐड के जरिए पैसा कमाते हैं जो या तो स्पॉन्सर देता है या फिर यूट्यब देता है। यानि बच्चों से बिना पैसा लिए भी ये लोग पैसा कमा लेते हैं। लेकिन इसमें एक कमी ये रह जाती है कि यहां सभी बच्चे अपने सवाल पलट कर शिक्षक से नहीं कर पाते, क्योंकि ज्यादातर यहां रिकॉर्डेड वीडियो रहता है। जबकि वहीं, जब आप किसी संस्थान का कोर्स खरीदते हैं तो वहां ऑनलाइन पढ़ा रहा शिक्षक आपके सवालों का भी जवाब देता है।

कम कीमत अच्छी पढ़ाई

इंडिया टीवी ने इस संबंध में देश के एक युवा एंटरप्रेन्योर प्रियेश रंजन से बात की है। प्रियेश एक इंटरनेशनल टेनिस खिलाड़ी होने के साथ-साथ हाइब्रिक्स टेक्नोलॉजी (Hybriques Technologies) नाम की अपनी एक कंपनी भी चलाते हैं। यह कंपनी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के साथ-साथ ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म भी मुहैया कराती है, जहां वो बच्चे जो पढ़ाई पर ज्यादा पैसा नहीं खर्च कर सकते वह कम कीमत में अच्छी शिक्षा हासिल कर सकते हैं। हाइब्रिक्स पर आप 6 से लेकर 12 तक और स्किल बेस्ड सर्टिफिकेशन कोर्स भी कर सकते हैं। जोकि पूरी तरह से लाइव होता है, जहां आप अपने सवाल भी पूछ सकते हैं। कंपनी अपने कोर्स में फ्री नोट्स और टेस्ट सीरिज भी उपलब्ध कराती है। यहां अलग-अलग क्लास के लिए अलग-अलग फीस स्ट्रक्चर है। इसके साथ ही यहां से कोर्स करने वाले तमाम बच्चों को यह कंपनी मुफ्त में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और डिजिटल मार्केटिंग का भी सर्टिफिकेट कोर्स कराती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement