Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

इसरो की परीक्षा में फिल्मी स्टाइल में कर रहे थे नकल, ऐसे पकडे़ गए; रद्द हुई परीक्षा

इसरो की परीक्षा में दो युवक फिल्मी स्टाइल में नकल कर रहे थे, जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही ये परीक्षा भी रद्द कर दी गई है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 21, 2023 23:14 IST
isro, paper- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK इसरो की एक भर्ती परीक्षा में दो युवक नकल करते हुए पकड़े गए

इंडियन स्पेस रिसर्च एजेंसी यानी इसरो द्वारा एक भर्ती परीक्षा में दो युवक फिल्मी स्टाइल में नकल करते हुए पकड़े गए हैं। दोनों युवक हरियाणा के रहने वाले हैं, जो विक्रम साराभाई स्पेस एजेंसी में टेक्निकल स्टाफ भर्ती परीक्षा में नकल कर रहे थे। इसके बाद विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) ने सोमवार को टेक्निकल स्टाफ की भर्ती के लिए एक दिन पहले आयोजित परीक्षा रद्द कर दी। बता दें कि परीक्षा के दौरान हरियाणा के दो व्यक्तियों को किसी अन्य की जगह परीक्षा देने और धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। वीएसएससी ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। 

20 अगस्त को हुए थी परीक्षा

नोटिफिकेशन में कहा गया कि टेक्निकल-बी, ड्राफ्ट्समैन-बी और रेडियोग्राफर-ए के पदों के लिए 20 अगस्त को तिरुवनंतपुरम के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित लिखित परीक्षा रद्द कर दी गई है। नोटिस में आगे कहा गया है, ‘‘परीक्षा के लिए संशोधित कार्यक्रम वीएसएससी वेबसाइट के माध्यम से सभी संबंधित उम्मीदवारों को उचित समय पर सूचित किया जाएगा। असुविधा के लिए खेद है।’’ 

केरल पुलिस ने की गिरफ्तारी

बता दें कि यह कदम केरल पुलिस द्वारा दो अलग-अलग परीक्षा केंद्रों से दो व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के बाद लिया गया है, जिन्हें परीक्षा में नकल करते पकड़ा गया था। जब पुलिस ने उनकी पहचान की जांच की, तो वे उन व्यक्तियों के नामों से मेल नहीं हो रहे थे जिन्होंने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, दोनों आरोपी वास्तविक छात्रों की जगह परीक्षा दे रहे थे। गिरफ्तार किए गए दो व्यक्तियों के अतिरिक्त, घटना के सिलसिले में हरियाणा के चार अन्य लोग पुलिस हिरासत में हैं। घटना की पूरी जांच शुरू करने वाली पुलिस ने वीएसएससी से परीक्षा रद्द करने का आग्रह भी किया था। 

 कोचिंग सेंटर भी हो सकते हैं शामिल

पुलिस ने पहले जानकारी दी थी कि चूंकि एक ही राज्य - हरियाणा - से 400 से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, इस बात पर संदेह है कि क्या कोचिंग सेंटर शामिल हो सकते हैं। पुलिस ने आगे कहा था कि जांच के लिए राज्य की पुलिस के साथ सहयोग करने के लिए एक टीम हरियाणा भेजी जाएगी। पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों के खिलाफ धारा आईपीसी की धारा 406, 420 और इंफॉर्मेशन टेक्निलॉजी एक्ट के विभिन्न प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में Eye Flu छाया कहर, कई जिलों में 1 हफ्ते तक बंद किए गए स्कूल

पेपरलीक मामले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, आरोपियों की संपत्तियां की गईं अटैच

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement