Friday, April 19, 2024
Advertisement

अब, 10वीं के छात्र ICAI CA फाउंडेशनल कोर्स के लिए कर सकते हैं आवेदन

ICAI CA : अब, कक्षा 10 के छात्र सीए फाउंडेशनल के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 20, 2020 8:33 IST
ICAI- India TV Hindi
Image Source : PTI ICAI

अब, कक्षा 10 के छात्र सीए फाउंडेशनल के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने चार्टर्ड अकाउंटेंसी (सीए) पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश की आवश्यकता में संशोधन के लिए सरकार से मंजूरी प्राप्त करने का दावा किया है। नई आवश्यकता के तहत, कक्षा 10 के छात्र आईसीएआई के आधार पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब तक, कक्षा 12 पास करने वाले छात्र पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के पात्र थे।

आईसीएआई के अध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता ने कहा, "संस्थान को हाल ही में चार्टर्ड अकाउंटेंट विनियम, 1988 के विनियम 25E, 25F और 28F में संशोधन के लिए भारत सरकार की मंजूरी मिली है। यह संशोधन उम्मीदवार को कक्षा 10 की परीक्षाएँ पास करने के बाद ICAI के फाउंडेशन कोर्स में पंजीकरण करने में सक्षम बनाता है। हालांकि, उम्मीदवार के कक्षा 12 की परीक्षा पास करने के बाद ही फाउंडेशन कोर्स में प्रवेश को नियमित किया जाएगा।”

जो छात्र कक्षा 10 की परीक्षा पास करने के बाद फाउंडेशन कोर्स में पंजीकरण करते हैं, उनके पास सीए फाउंडेशन परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए अपेक्षित तकनीक हासिल करने के लिए कक्षा 11 और 12 के दौरान अधिक समय होगा। हालांकि, केवल उन छात्रों को मई / जून में आयोजित फाउंडेशन परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी, जो फरवरी या मार्च में कक्षा 12 परीक्षा में उपस्थित हुए थे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement