Friday, May 10, 2024
Advertisement

CUET UG Notice: एनटीए ने छात्रों के लिए जारी की जरूरी सूचना, नहीं जाना तो होगा बड़ा नुकसान!

CUET UG Notice 2023: एनटीए ने CUET UG उम्मीदवारों के लिए बेहद जरूरी नोटिस जारी किया है। अब आवेदन के लिए किसी साइबर कैफे में जाने की जरूरत नहीं होगी। एनटीए ने देश में कई हेल्प सेंटर बनाए हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 26, 2023 11:56 IST
CUET UG 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO एनटीए ने CUET UG उम्मीदवारों के लिए जारी की जरूरी सूचना

CUET-UG 2023 Notice: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने सीयूईटी यूजी के लिए एक जरूरी सूचना जारी की है। जो उम्मीदवारों के लिए बेहद जरूरी है। नोटिस के मुताबिक, एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CURT UG) के लिए देश भर में 24 हेल्प सेंटर बनाए हैं। NTA ने आगे कहा कि एंट्रेंस एग्जाम में अभ्यर्थियों की ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया गया है। इन हेल्प सेंटर्स की पूरी लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस में दी गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और cuet.samarth.ac.in पर जाकर लिस्ट देख सकते हैं। इस सुविधा से लाखों उम्मीदवारों को होगा फायदा।

उम्मीदवारों के लिए शुरू की ये सुविधा

जारी की गई नोटिस में कहा गया कि भारत में अधिक उम्मीदवारों की इस परीक्षा में भागीदारी बढ़ाने के लिए ये हेल्प सेंटर खोलने का निर्णय लिया गया है ताकि आवेदकों के बीच जागरूकता पैदा की जाए। नोटिस में आगे कहा गया कि यह ग्रामीण और दूरदराज इलाकों के अभ्यर्थियों को समान अवसर देने में मददगार साबित होगा।NTA ने आगे बताया कि इस कदम का मुख्य लक्ष्य यह है कि CUET UG के अभ्यर्थी बिना किसी कठिनाई के एग्जाम के लिए आवेदन कर सकें और जरूरी मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें। NTA के इस कदम से उम्मीदवारों को CUET UG 2023 के लिए अपने एप्लीकेशन फार्म को भरने के लिए किसी साइबर कैफे में जाने की जरूरत नहीं होगी। हेल्प सेंटर में एक टेक्नीकल व्यक्ति होगा जो उम्मीदवारों को ऑनलाइन फार्म भरने में मदद करेगा।

प्रॉब्लम होने पर यहा करें संपर्क

उम्मीदवार अपने सभी जरूरी डाक्यूमेंट के साथ अपने पास के हेल्प सेंटर पर जाकर फार्म भर सकते हैं। NTA ने यह भी बताया कि इसके लिए उम्मीदवारों से कोई फीस नहीं ली जाएगी। इसके अतिरिक्त, जिन अभ्यर्थियों को CUET UG 2023 के लिए आवेदन करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई होती हो, वे एनटीए हेल्पलाइन नंबर 011-40759000/011-69227700 पर अपनी समस्या बता सकते हैं या cuet-ug@nta.ac.in पर ई-मेल कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement