Friday, April 19, 2024
Advertisement

दिल्ली सरकार ने CBSE से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाने का अनुरोध किया

दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि 2021 बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर किया जाए.

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 14, 2020 12:28 IST
Delhi government requested CBSE to extend the last date for...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Delhi government requested CBSE to extend the last date for depositing exam fee

 CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि 2021 बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर किया जाए. सरकार ने इससे पहले महामारी की वजह से आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए सीबीएसई को पत्र लिखकर अपने विद्यालयों में पढ़ रहे 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क माफ करने का आग्रह किया था.

शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई को एक पत्र में लिखा है, ‘‘ पिछले महीने सीबीएसई सबद्ध सरकारी स्कूलों और सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे 10वीं और 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सिर्फ एक बार परीक्षा शुल्क पूरी तरह से माफ करने का आग्रह किया गया था. इसके जवाब में बोर्ड ने परीक्षा शुल्क माफ करने में अपनी असमर्थता जताई है.''

दिल्ली सरकार ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह अपने विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के परीक्षा शुल्क का भुगतान करेगी. मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सरकार ने करीब 3.14 लाख विद्यार्थियों के शुल्क का भुगतान किया था. 

सरकार ने कहा, ‘‘ कोविड-19 महामारी की स्थिति और वित्तीय संकट एवं राजस्व की स्थिति को देखते हुए सरकार शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए पिछले वर्ष की तरह परीक्षा शुल्क का भुगतान करने की स्थिति में नहीं है.'' निदेशालय ने कहा कि कुछ लोग और कुछ संगठनों ने कल्याणकारी कदम के तौर पर आर्थिक सहयता देने और कुछ विद्यालयों के कुछ विद्यार्थियों के शुल्क का भुगतान करने की इच्छा जताई है. इसको देखते हुए सीबीएसई से आग्रह किया गया है कि वह परीक्षा शुल्क जमा करने की तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर कर दें.

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement