1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. Delhi University admissions 2020: मिरांडा हाउस ने जारी की पहली कट-ऑफ लिस्ट, जानिए क्राइटेरिया

Delhi University admissions 2020: मिरांडा हाउस ने जारी की पहली कट-ऑफ लिस्ट, जानिए क्राइटेरिया

Delhi University admissions 2020 Miranda House cut off list: दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस ने पहली कट-ऑफ जारी कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 08, 2020 8:51 IST
Miranda House- India TV Hindi
Image Source : FILE Miranda House

दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस ने पहली कट-ऑफ जारी कर दी है। बता दें कि इस कॉलेज में केवल महिला उम्मीदवारों को ही दाखिला मिलता है। इस साल कॉलेज ने बेस्ट ऑफ फोर के पैरामीटर्स पर कट ऑफ लिस्ट जारी करने का फैसला किया है। मिरांडा हाउस ने बताया है कि इस बार कॉलेज का कट ऑफ अंक 12 वीं कक्षा के छात्रों के बेस्ट ऑफ फोर के फॉर्मूले के आधार पर ही निकालेगा।

ये हैं मिरांडा हाउस कट ऑफ के बेस्ट ऑफ फोर

1. प्रत्येक पाठ्यक्रम में सीटों की कुल संख्या

2. आवेदनों की कुल संख्या
3. सर्वश्रेष्ठ नंबरों वाले चार विषयों का जोड़
4. पिछले वर्षों के कटऑफ रुझान

पिछले साल के आंकड़ों पर गौर करें तो बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स की कट ऑफ 94.5 और बीए ऑनर्स इंग्ल‍िश की सबसे ज्यादा 97.5 कट ऑफ गई थी। इसके अलावा बीएससी ऑनर्स में बॉटनी की 94.33 और केमिस्ट्री की 96 गई थी। ये कट ऑफ जनरल कैटेगरी के लिए थी।  कॉलेज में कैटेगरी के लिहाज से वहीं एससी एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए कट ऑफ अपेक्षाकृत कम होती है। 

दिल्ली विश्वविद्यालय, छात्रों का सपना

दिल्ली विश्वविद्यालय 90 संबद्ध कॉलेजों के साथ भारत में शीर्ष रैंक वाला केंद्रीय विश्वविद्यालय है। प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय हर छात्र का सपना है। विश्वविद्यालय स्नातक, स्नातकोत्तर, एम.फिल प्रदान करता है। और पीएच.डी. विभिन्न विषयों में कार्यक्रम।

विश्वविद्यालय को दो परिसरों में विभाजित किया गया है, अर्थात्, उत्तर और दक्षिण। उत्तर परिसर में शामिल हैं, मिरांडा हाउस, हिंदू कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, सेंट स्टीफन कॉलेज, और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स आदि। जबकि साउथ कैंपस में, श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, जीसस एंड मैरी कॉलेज और एसपी जैन सेंटर मैनेजमेंट जैसे कॉलेज अध्ययन, आदि शामिल हैं।

Click Mania
Modi Us Visit 2021