1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. DU Admission 2020: सेंट स्टीफेंस कॉलेज की पहली कट ऑफ 99% के पार, देखिए हर सब्जेक्ट की लिस्ट

DU Admission 2020: सेंट स्टीफेंस कॉलेज की पहली कट ऑफ 99% के पार, देखिए हर सब्जेक्ट की लिस्ट

DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिलों का सिलसिला शुरू हो गया है। इस बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 16, 2020 8:19 IST
st stephens college- India TV Hindi
st stephens college

DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिलों का सिलसिला शुरू हो गया है। इस बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए पहली कट ऑफ  लिस्ट जारी कर दी है। सेंट स्टीफेंस प्रबंधन द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार अधिकांश पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए न्यूनतम अंक 99 फीसदी से ऊपर है। बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र में प्रवेश के लिए 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 99.25 फीसदी या या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को मौका दिया गया है। 

इसके अलावा कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए कट-ऑफ भी 99 फीसदी है। वहीं हिस्ट्री प्रोग्राम के लिए भी कट-ऑफ 99 फीसदी है। बता दें कि पिछले साल अर्थशास्त्र और अंग्रेजी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए कटऑफ 98.75 फीसदी था। कट-ऑफ के साथ ही सेंट स्टीफेंस ने इन कोर्सेस में एडमिशन के लिए नोटिस, प्रॉस्पेक्टस और जरूरी दिशानिर्देश भी जारी कर दिए हैं।

सभी कोर्सेस की पूरी कट-ऑफ लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें।

आपको बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में कट-ऑफ की गणना 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्त सर्वश्रेष्ठ चार अंकों के आधार पर होती है। यह फॉर्मूला एक भाषा विषय, एक मुख्य विषय (यदि लागू हो), और बाकी दो विषयों के उच्चतम अंकों के आधार पर होता है। प्रत्येक विषय के लिए मापदंड थोड़ा भिन्न हो सकते हैं। 

इन विषयों की कट-ऑफ लिस्ट जारी 

  1. बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स
  2. बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री
  3. बीए (ऑनर्स) इंग्लिश
  4. बीए (ऑनर्स) फिलॉसफी
  5. बीए (ऑनर्स) संस्कृत
  6. बीएसी (ऑनर्स) मैथेमेटिक्स
  7. बीएसी (ऑनर्स) केमिस्ट्री
  8. बीएसी (ऑनर्स) फीजिक्स
  9. बीएससी प्रोग्राम विद केमिस्ट्री
  10. बीएससी प्रोग्राम विद कंप्यूटर साइंस

इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पिछले तीन सालों में सबसे अधिक 3,53,919 आवेदन प्राप्त किए थे। यह पिछले साल से 1 लाख से अधिक है। पिछले साल 2.5 लाख छात्रों ने स्नातक प्रवेश के लिए आवेदन किया था। 

st stephens college

st stephens college

सेंट स्टीफेंस कॉलेज की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

इसके अलावा इस साल 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 95 प्रति अंक से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या भी सीबीएसई में दोगुनी हो गई है। डीयू द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार इस साल प्राप्त अधिकांश आवेदन सीबीएसई के हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। DU Admission 2020: सेंट स्टीफेंस कॉलेज की पहली कट ऑफ 99% के पार, देखिए हर सब्जेक्ट की लिस्ट News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X