Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूपी में करें फ्री UPSC और PCS की कोचिंग, होने वाला है Exam; जल्दी करें अप्लाई

अगर फ्री में करना चाहते हैं देश की सबसे बड़ी परीक्षा UPSC की कोचिंग तो ये खबर आपके लिए ही है। UPSC, स्टेट पीसीएस और अन्य कंपटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है। निदेशक समाज कल्याण राकेश कुमार ने बताया कि राज्य के 18 मण्डलों में 18 दिसम्बर को राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा होनी है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 24, 2022 23:59 IST
UPSC और PCS की कोचिंग- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO UPSC और PCS की कोचिंग

UPSC और PCS क्रैक करना हर युवा का सपना होता है। कुछ युवा जिनके पास पैसा होता वे इसकी तैयारी में जुट जाते हैं, पर आर्थिक रूप से कमजोर युवा अपने सपने को तोड़ देते हैं। पर अब परेशान न हों हम आपको एक ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं जिससे अब आपको UPSC और PCS की कोचिंग मुफ्त में मिलेगी। UPSC, स्टेट पीसीएस और अन्य कंपटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने उन उम्मीदवारों को फ्री कोचिंग देने का फैसला लिया है, जो इन एग्जाम की प्राइवेट कोचिंग के लेने में सक्षम नहीं हैं। अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को नि:शुल्क कोचिंग देने के लिए 18 दिसम्बर 2022 को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Common Entrance Test) का आयोजन किया जाएगा। इस एंट्रेस एग्जाम में आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है। 

इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट  www.socialwelfareup.upsdc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एग्जाम के बाद उम्मीदवारों को मिले नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उसी के आधार पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन होगा।

इस तारीख को होगें एग्जाम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, निदेशक समाज कल्याण राकेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के 18 मण्डल मुख्यालयों पर 18 दिसंबर को राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाना है। वहीं एग्जाम का सिलेबस UPPCS या सिविल सेवा प्रीलिम्स एग्जाम के समान ही होगा।

सिर्फ इन छात्रों को ही मिलेगा लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के ऐसे उम्मीदवार, जिनके परिवार की एनुअल इनकम करीब 6 लाख रुपये से कम है, उनके लिए प्रयागराज, लखनऊ, हापुड़, वाराणसी, आगरा, गोरखपुर और अलीगढ़ में हॉस्टल समेत फ्री कोचिंग और भोजन की व्यवस्था उपलब्ध है।

इतने सीटों के लिए होगी परीक्षा

सेलेक्टेड उम्मीदवारों को जो सीटें उन्हें अलॉट की जाएंगी, उसमें लखनऊ सेंटर पर सबसे अधिक 250 सीटें हैं। इसके अलावा महिला उम्मीदवारों के लिए भी लखनऊ में ही 150 सीटें हैं। इसके बाद हापुड़ सेंटर पर 200 सीटें हैं, जिसमें से 120 सीटें पुरुष और 80 सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व है। इसके अतिरिक्त आगरा, वाराणसी, गोरखपुर और अलीगढ़ केंद्रों पर 100 सीटें हैं। बता दें कि सबसे कम 50 सीटें प्रयागराज सेंटर में हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement