Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की आखिरी तारीख नजदीक, छात्र ऐसे करें आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा रेगुलर कॉलेजों में दाखिले के लिए दिया जा रहा यह आखिरी अवसर है। चुनिंदा छात्र 31 दिसंबर तक इसके तहत दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला पा सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 28, 2020 19:15 IST
दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की आखिरी तारीख नजदीक, ऐसे करें आवेदन- India TV Hindi
दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की आखिरी तारीख नजदीक, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली | दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों ने देशभर के छात्रों को अंडर ग्रैजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए एक और अवसर प्रदान किया है। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा रेगुलर कॉलेजों में दाखिले के लिए दिया जा रहा यह आखिरी अवसर है। चुनिंदा छात्र 31 दिसंबर तक इसके तहत दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला पा सकते हैं। 31 दिसंबर के बाद किसी भी छात्र को दाखिला नहीं दिया जा सकेगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंडर ग्रैजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए तीसरी स्पेशल कटऑफ लिस्ट निकाली है। यह कटऑफ कुछ चुनिंदा अंडर ग्रैजुएट कोर्सेज में बची हुई सीटों के लिए निकाली गई है। स्पेशल कटऑफ लिस्ट के अन्तर्गत दाखिला प्रक्रिया व तारीख भी घोषित कर दी गई है।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक तीसरी स्पेशल कटऑफ लिस्ट के लिए 28 दिसंबर शाम 5 बजे से 29 दिसंबर शाम 5 बजे के बीच आवेदन किया जा सकता है। कटऑफ लिस्ट के आधार पर संबंधित कॉलेज 30 दिसंबर शाम 5 बजे तक दाखिला पाने वाले छात्रों की सूची जारी करेगा। चयनित छात्र 31 दिसंबर की रात 12 बजे तक फीस जमा कर सकते हैं।

इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह भी स्पष्ट किया है कि तीसरी स्पेशल कटऑफ के बाद विश्वविद्यालय अब कोई दाखिला नहीं करेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक तीसरी स्पेशल कटऑफ लिस्ट के माध्यम से यह विश्वविद्यालय में दाखिले का अंतिम अवसर है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों ने अपनी वेबसाइट पर तीसरी स्पेशल कटऑफ जारी कर दी है। विभिन्न कॉलेजों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर छात्र इन कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। गौरतलब है कि तीसरी स्पेशल कटऑफ लिस्ट उन पाठ्यक्रमों के लिए जारी की गई है, जिनमें अभी तक सभी सीटें फुल नहीं हो सकी हैं।

ऐसे लें डीयू में ऑनलाइन एडमिशन

  • सबसे पहले दिल्ली विश्वविद्यालय के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  • दिल्ली विश्वविद्यालय का आधिकारिक पोर्टल  www.du.ac.in है।
  • इसके बाद अपने पंजीकृत ईमेल आईडी से लॉग इन करें।
  • यहां आपको एडमिशन की पूरी जानकारी मिलेगा।
  • पहली कटऑफ देखें और उसके बाद कोर्स व कॉलेज चुनें। 
  • पूरी प्रक्रिया के बाद जिन विद्यार्थियों का आवेदन स्वीकार होगा।
  • उनको आवेदन शुल्क भरना होगा ताकि दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो सके।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement