Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

DU Admission 2022: DU आज जारी करेगा फर्स्ट कटऑफ और मेरिट लिस्ट, यहां देखें सीट अलॉटमेंट

DU Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय आज शाम काउंसलिंग के तहत सीट अलॉटमेंट (Merit List) जारी करेगा। छात्र मेरिट लिस्ट admission.uod.ac.in व du.ac.in पर चेक कर सकते हैं। 25 अक्टूबर को दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। इसके साथ ही 30 अक्टूबर तक सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया संपन्न करा दी जाएगी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 19, 2022 10:19 IST
Delhi University- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (PTI) Delhi University

Highlights

  • सेंट स्टीफेंस कॉलेज में दाखिले के संबंध में सुप्रीम कोर्ट आज होनी है एक सुनवाई
  • सेंट स्टीफंस और डीयू के बीच हुआ था एडमिशन पॉलिसी विवाद
  • 25 अक्टूबर को दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी

DU Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) आज शाम पहली काउंसलिंग के तहत सीट अलॉटमेंट जारी करने वाला है। पहले यह बीते दिन यानी मंगलवार को जारी होना था लेकिन इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया था। स्टूडेंट्स मेरिट लिस्ट admission.uod.ac.in व du.ac.in पर चेक कर सकेंगे। डीयू यूजी राउंड वन की मेरिट लिस्ट वरीयता चयन (Preference Filling) के दौरान स्टूडेंट्स द्वारा भरे गए कॉलेजों व कोर्सेज एवं कोर्स कॉम्बिनेशन के आधार पर जारी होगी। जो उम्मीदवार मेरिट लिस्ट (DU UG CSAS merit list) से संतुष्ट होंगे, उन्हें अपने स्वीकृति देनी होगी।

दाखिले के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

DU के एक अधिकारी का कहना है कि सेंट स्टीफेंस कॉलेज में दाखिले के संबंध में सुप्रीम कोर्ट आज एक पेटीशन पर सुनवाई करेगा। इसके बाद डीयू पहली सूची जारी करेगा। कल से डीयू दाखिला शुरू करेगा। DU के रजिस्ट्रार द्वारा जारी जानकारी में कहा गया है कि सीट आवंटन प्रणाली द्वारा जारी लिस्ट अब बुधवार को जारी होगी, इसलिए छात्र डीयू की वेबसाइट देखते रहें। हालांकि, उन्होंने नोटिफिकेशन में यह नहीं बताया कि यह देरी क्यों हुई है। बता दें कि डीयू पहले भी अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम को टाल चुका है।

सेंट स्टीफंस और डीयू के बीच हुए दाखिला नियम विवाद के कारण यह तारीख बदले जाने की बात कही जा रही है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले हाईकोर्ट ने कॉलेज को डीयू द्वारा तैयार की गई प्रवेश नीति (Admission Policy) का पालन करने को कहा था। इस पॉलिसी के मुताबिक, ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में गैर अल्पसंख्यक छात्रों को प्रवेश देने के लिए विश्वविद्यालय साझा प्रवेश परीक्षा (CUET 2022) के अंकों को 100 प्रतिशत वेटेज देना होगा।

कॉलेज ने अपनी ओर से कहा था कि वह CUET के अंकों को 85 प्रतिशत और सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए साक्षात्कार को 15 प्रतिशत वेटेज देगा। बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय ने पिछले महीने ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में 70 हजार से अधिक सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की थी।

25 अक्टूबर को जारी होगी दूसरी कटऑफ

पहली कटऑफ सूची के बाद रिक्त रह गई सीटों के लिए 25 अक्टूबर को दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। इसके लिए 30 अक्टूबर तक सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement