Thursday, May 02, 2024
Advertisement

DU में एडमिशन के लिए हो जाएं तैयार, 13 नवंबर को होगी तीसरे चरण के सीट अलॉटमेंट की घोषणा

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन करवाने जा रहे छात्रों को लेकर बड़ी खबर। ग्रेजुएशन कोर्सो में एडमिशन के लिए तीसरे चरण के सीट अलॉटमेंट की घोषणा होने जा रही है। सीट अलॉटमेंट की डेट बदल दिया गया है। एडमिशन लेने जा रहे छात्र इस खबर को ध्यान से पढ़ें। डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने जानकारी दी है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 11, 2022 19:32 IST
13 नवंबर को होगी तीसरे चरण के सीट अलॉटमेंट की घोषणा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO 13 नवंबर को होगी तीसरे चरण के सीट अलॉटमेंट की घोषणा

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के ग्रेजुएशन कोर्सो में एडमिशन के लिए तीसरे चरण के सीट अलॉटमेंट की घोषणा होने वाली है। डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्रेजुएशन कोर्सो में एडमिशन के लिए तीसरे चरण के सीट अलॉटमेंट की घोषणा रविवार को की जाएगी। कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम (CSAS) के तीसरे चरण में एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ESA), स्पोर्ट्स, CWU (सशस्त्र बल के सैनिकों के बच्चे तथा विधवा) और कश्मीरी शरणार्थी समेत सभी अतिरिक्त कोटे में एडमिशन दिए जाएंगे। 

टल गई सीट अलॉटमेंट की डेट

सीट अलॉटमेंट का तीसरा चरण गुरूवार को शुरू होना था लेकिन विश्वविद्यालय ने बुधवार को घोषणा की कि इसका कार्यक्रम बदल दिया गया है। अब यह चरण रविवार शाम 5 बजे शुरू होगा और 20 नवंबर को खत्म होगा।

EWS लिस्ट को लेकर हुई देरी

यूनिवर्सिटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण में देरी इसलिए की गई क्योंकि यूनिवर्सिटी को सभी अतिरिक्त सीटों जैसे कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के तहत एडमिशन के लिए लिस्ट तैयार करने में थोड़ा समय चाहिए था। अभी तक 2 चरणों में सीट अलॉटमेंट पूरा हो गया है। यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएशन कोर्सो की 70,000 सीटों में से 61,500 से ज्यादा सीटों पर एडमिशन हो चुके हैं। 

इस बीच, यूनिवर्सिटी को कोर्सों के बीच में एडमिशन के लिए 1,008 आवेदन मिले हैं। यूनिवर्सिटी ने इन आवेदनों के लिए 5 से 7 नवंबर तक का समय दिया था। दिल्ली यूनिवर्सिटी इस बार छात्रों के 12वीं कक्षा के अंकों के बजाय कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के अंकों के आधार पर एडमिशन दे रही है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement