Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

DU Merit List 2022: आज शाम DU UG मेरिट लिस्ट जारी होने से पहले छात्र जान लें ये 10 अहम बात

DU Merit List 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) आज शाम पहली काउंसलिंग के तहत सीट अलॉटमेंट करने वाला है। पहले यह बीते दिन यानी मंगलवार को जारी होना था लेकिन किन्हीं कारणवश इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया था। छात्र मेरिट लिस्ट admission.uod.ac.in व du.ac.in पर चेक कर सकेंगे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 19, 2022 13:38 IST
DU will release first cutoff and merit list today- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (PTI) DU will release first cutoff and merit list today

Delhi University Admissions: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में आज शाम पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, जिसके बाद DU के ग्रेजुएशन कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उम्मीदवारों को अलॉट की गई सीटों को 21 अक्टूबर शाम 5 बजे तक बुक करना होगा यानी उन सीटों पर एडमिशन लेना होगा। अगर उम्मीदवार ऐसा नहीं करता है तो उसका आवंटन रद्द कर दिया जाएगा।

खबरों के मुताबिक, उम्मीदवारों को उनके सीयूईटी स्कोर और कार्यक्रमों और कॉलेजों की प्राथमिकताओं के आधार पर सीटों का अलॉटमेंट किया जाएगा। ऐसे में यहां हम आपको 10 ऐसी बातों बताने जा रहे हैं, जिनको आपको एडमिशन के दौरान ध्यान में रखना जरूरी है।

आपके लिए अहम हैं ये 10 बातें

1. श्रेणी और सीटों की उपलब्धता और कार्यक्रम-ग्रुप योग्यता सूची (program-group merit list) के आधार पर उम्मीदवार को सीटों का आवंटन किया जाएगा।

2. एक बार उम्मीदवारों को सीटें आवंटित हो जाने के बाद, उन्हें सीट अलॉटमेंट को तुरंत स्वीकार करना चाहिए। अगले राउंड में एक उम्मीदवार की भागीदारी तभी सुनिश्चित की जा सकती है जब वह पहले दौर में दिए गए आवंटन को स्वीकार करेगा। अगर उम्मीदवार अलॉटमेंट को स्वीकार नहीं करता है, तो उसका आवंटन रद्द कर दिया जाएगा।

3. अगर उम्मीदवार आवंटन स्वीकार कर लेता है, और कॉलेज उम्मीदवार से कोई दस्तावेज/सूचना चाहता है, तो वह इसके बारे में पूछ सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि यदि कोई कॉलेज कोई सवाल पूछता है, तो उम्मीदवारों को तय समय के भीतर डैशबोर्ड के माध्यम से ऑनलाइन जवाब देना होगा। जवाब देने में देरी या फेल होने के कारण आपकी आवंटित सीट को निरस्त कर दिया जाएगा।

4. कॉलेज के अधिकारी समय सीमा के भीतर उम्मीदवार का वेरिफिकेशन करने के बाद स्वीकार/अस्वीकार करेंगे, और स्वीकृति मिलने पर, छात्रों को एडमिशन फीस का भुगतान के लिए उनके डैशबोर्ड पर एक नोटिफिकेशन मिलेगा।

6. 'अपग्रेड' और 'फ्रीज' विकल्प-

a. प्रवेशित उम्मीदवार पहले आवंटित वरीयता के अलावा अपनी अन्य वरीयता के लिए 'अपग्रेड' विकल्प चुन सकते हैं।

b· यदि कोई उम्मीदवार 'अपग्रेड' का चयन करता है और बाद के दौर में अपग्रेड हो जाता है, तो उसकी वर्तमान भर्ती सीट अपने-आप रद्द हो जाएगी।

c. यदि उम्मीदवार को उच्च वरीयता आवंटित की जाती है, तो उसे नई आवंटित सीट को स्वीकार करना होगा।

d· यदि उम्मीदवार उन्हें आवंटित सीट से संतुष्ट हैं, तो वे बस 'फ्रीज' विकल्प का विकल्प चुन सकते हैं जिसके बाद उन्हें अपग्रेड नहीं किया जाएगा।

7. अगर टाई-ब्रेकिंग की स्थिति बनती है तो ऐसे में, इंटरमीडिएट के तीन विषयों में कुल अंकों का प्रतिशत, इंटरमीडिएट यानी कक्षा 12 के चार विषयों में कुल अंकों का प्रतिशत, इंटरमीडिएट के पांच विषयों में कुल अंकों का प्रतिशत मान्य होगा। इसके अलावा उम्मीदवारों की उम्र, नाम का अक्षर आदि फैक्टरों को देखा जाएगा।

8. ईसीए कोटा के छात्रों के लिए, एक उम्मीदवार ज्यादा से ज्यादा तीन ECA श्रेणियों के लिए आवेदन कर सकता है, और हर एक श्रेणी के लिए, उन्हें 1 अप्रैल, 2017 और 30 जून, 2022 के बीच जारी किए गए 5 सर्टिफिकेट अपलोड करने होंगे। आवंटन CEM (संयुक्त ईसीए मेरिट) के आधार पर दिया जाएगा।

9. स्पोर्ट कोटा के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए सीयूईटी प्रतिशत स्कोर का 25%, सीयूईटी प्रतिशत स्कोर का 25%, और स्पोर्ट्स ट्रायल में मिले अंकों के 50 फीसदी अंकों को एडमिशन के लिए गिना जाएगा।

10. जो उम्मीदवार तय समय के भीतर सीएसएएस 2022 के लिए आवेदन नहीं कर पाते हैं और बाद में भाग लेना चाहते हैं, वे विश्वविद्यालय के नोटिस पर मिड-एंट्री विंडो के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। उम्मीदवार को 1,000 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement