Monday, May 06, 2024
Advertisement

दिल्ली में 10वीं और 12वीं को छोड़कर क्लास 6 के ऊपर की सभी कक्षाएं होंगी ऑनलाइन, बढ़ते प्रदूषण स्तर को देखते हुए लिया फैसला

दिल्ली में अचानक से बढ़े पॉल्यूशन स्तर को देखते हुए सरकार ने अहम फैसला लिया है। दिल्ली में क्लास 6 से ऊपर की क्लासेज़ के लिए ऑनलाइन क्लासेज चलेंगी। हालांकि, 10वीं और 12वीं की क्लासेज फिजिकल चलेंगी।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: November 06, 2023 14:49 IST
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए क्लास 6 के ऊपर की सभी कक्षाएं ऑनलाइन की गईं- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए क्लास 6 के ऊपर की सभी कक्षाएं ऑनलाइन की गईं

दिल्ली में अचानक से बढ़े पॉल्यूशन स्तर को देखते हुए सरकार ने अहम फैसला लिया है। दिल्ली में क्लास 6 से ऊपर की क्लासेज़ के लिए ऑनलाइन क्लासेज चलेंगी। हालांकि, 10वीं और 12वीं की क्लासेज फिजिकल चलेंगी। कक्षा 10वीं और 12वीं को छोड़कर दस तारीख़ तक 6,7,8,9,11 कक्षाएं बंद रहेंगी। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 3० अक्टूबर से प्रदूषण के स्तर में धीरे धीरे बढ़ौतरी देखी जा रही है। आज एयर क्वालिटी में सुधार दर्ज किया गया है 436 रहा है। दिल्ली बढ़ते पाल्यूशन को लेकर आज सीएम केजरीवाल ने समीक्षा बैठक की। मीटिंग के दौरान उनके सामने सभी रिपोर्ट्स रखी गई और सभी ऐक्शंस की रिपोर्ट दी गई है। 

'एक वीक तक ओड ईवन रूल लागू रहेगा'

आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर पूरे 356 दिन काम हो रहा है, हम EV पालिसी लेकर आए। उन्होंने कहा कि इस साल काफ़ी सालों के बाद ऐसी परिस्तिथि बनी है कि हवा कि स्पीड लगातार कम बनी हुई है, जिसके कारण प्रदूषण के कण डिस्पर्स नहीं हो रहे है।  दिल्ली के अंदर दिवाली के बाद एक हफ़्ते 13-20 nov तक ओड इवन लागू रहेगा। 

दिल्ली के अंदर वाहनो का प्रदूषण कम करने के लिए POC वायलेशन के तहत चालान किए गए हैं। दिल्ली के अंदर एंटी डस्ट कैंपेन के दौरान 1279 साईट का निरक्षण किया गया है। ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से कंप्लेन आयी 1600 से ज़्यादा कंप्लेन आयी है उन में से ज़्यादातर को सोल्व किया गया है। पटाखों के लिए 210 teams का गठन किया गया है। ग्रैप के तीसरे चरण में बीएस 3, बीएस 4 गाड़ियो पर प्रतिबंध रहेगा। एसेंशियल गाड़ियों को छोड़कर ट्रक दिल्ली में प्रवेश नहीं कर सकते। लाइट कमर्शियल व्हीकल को छोड़कर बाक़ी पर प्रतिबंध होगा। सभी तरह के कंस्ट्रक्शन पर प्रतिबंध, इस पर कोई छूट नहीं।

किस दिन ऑड और किस दिन ईविन नंबर की चलेंगी गाड़ियां

1,3,5,7,9 odd वाले दिन गाड़िया चलेंगी और even वाले दिन बाक़ी डिजिट्स की गाड़िया चलेंगी। अभी आफिसेस को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है जो दिवाली के बाद होगा। अगर हवा की स्पीड बढ़ती है तो प्रदूषण के जमाव में राहत मिलेगी, इसी के अनुसार आगे के निर्णय होंगे। 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इसी समय ही क्यों बढ़ता है वायु प्रदूषण

भारत के सबसे पहले मुख्य सूचना आयुक्त कौन थे
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement