Thursday, April 25, 2024
Advertisement

NEET सुपर स्पेश्यिलिटी के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 50 फीसद से घटाकर 20 फीसद किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) से विचार विमर्श कर नीट-सुपर स्पेश्यिलिटी पाठ्यक्रमों के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 50 प्रतिशत से घटाकर 20 प्रतिशत करने का फैसला किया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: February 08, 2023 14:14 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) से विचार विमर्श कर नीट-सुपर स्पेश्यिलिटी पाठ्यक्रमों के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 50 प्रतिशत से घटाकर 20 प्रतिशत करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (NEET)-सुपर स्पेश्यिलिटी (SS) में 20 प्रतिशत या उससे ज्यादा अंक हासिल करने वाले प्रतिभागी "विशेष मॉप-अप चरण" में भाग ले सकेंगे। 

राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड को भेजा एक लेटर

चिकित्सा परामर्श समिति ने राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड को भेजे एक लेटर में कहा, "स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सक्षम प्राधिकारियों ने NMC से विचार-विमर्श कर अतिरिक्त मॉप-अप चरण कराने का फैसला किया है। NEET SS 2022-23 काउंसिलिंग के दो चरण पूरे होने के बाद बाकी की सीटों के लिए यह किया जा सकता है।" इसमें कहा गया है कि अतिरिक्त चरण के लिए वे कैंडिडेट्स योग्य होंगे जो NBE द्वारा कराई नीट-एसएस 2022 परीक्षा में सभी विषयों में 20 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल करेंगे। 

इंटर्नशिप समय सीमा को बढ़ाया गया
वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने NEET PG 2023 और NEET MDS 2023 इंटर्नशिप की समय सीमा में संशोधन किया है।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने NEET PG 2023 और NEET MDS 2023 इंटर्नशिप के लिए समय सीमा को क्रमशः 11 अगस्त, 2023 और 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। 

ये भी पढ़ें- CBSE ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के Admit card जारी किए, 15 फरवरी से हैं एग्जाम
कभी सोचा है आपने स्कूल बस का रंग पीला क्यों होता है? जानें इसकी वजह

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement