Friday, April 19, 2024
Advertisement

Ethical Hacking Career: एथिकल हैकर्स को मिलती है लाखों में सैलरी, जानें एथिकल हैकिंग के बारे में सबकुछ

Ethical Hacking Career: साइबर क्राइम का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। इंटरनेट पर होने वाले इन अपराधों को रोकने का कार्य एथिकल हैकर्स करते हैं। ये वो प्रोफेशनल हैं, जो किसी कंपनी या संस्‍था के साथ जुड़कर उनके कंप्‍यूटर सिस्‍टम और बेवसाइट को सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करते हैं। इन प्रोफशनल्‍स को लाखों में सैलरी मिलती है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: November 29, 2022 6:20 IST
 जानें एथिकल हैकिंग के बारे में सबकुछ - India TV Hindi
Image Source : FILE जानें एथिकल हैकिंग के बारे में सबकुछ

Ethical Hacking Career: आज के समय में जिस तरह से डिजिटलीकरण बढ़ रहा है, उसी तरह से डिजिटल क्राइम भी लगातार बढ़ रहा है। साइबर क्रिमिनल्स कभी किसी का सोशल मीडिया अकाउंट्स हैक कर ब्‍लैकमेल कर रहे तो कभी सीधे लोगों का बैंक अकाउंट ही खाली कर दे रहे हैं। इंटरनेट पर सक्रिय इन अपराधियों को रोकने के लिए डिजिटल एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ती जा रही है। साइबर क्राइम पर लगाम लगाने और इन अपराधियों का पता लगाने का कार्य करने को एथिकल हैकिंग कहते हैं। इसे आईटी सिक्योरिटी प्रोफेशनल अंजाम देते हैं, जिन्‍हें एथिकल हैकर्स कहा जाता है। ये किसी भी कंपनी या संस्‍थान के साथ जुड़कर इंटरनेट और कंप्‍यूटर सिस्‍टम को सुरक्षित बनाने का कार्य करते हैं। जिससे बेवसाइटों को हैक कर डाटा चोरी करने से बचाया जा सके। एथिकल हैकिंग का कार्य करने वाले प्रोफेसनल्‍स को लाखों रुपये में सैलरी मिलती है। 

प्रोफेशनल ट्रेनिंग के लिए जरूरी कोर्स

एथिकल हैकर के तौर पर करियर बनाने के लिए 12वीं व ग्रेजुएशन के बाद संबंधित कोर्स किया जा सकता है। युवा यहां पर सर्टिफाइड एथिकल हैकर, सर्टिफिकेट कोर्स इन साइबर लॉ, सीसीएनए सर्टिफिकेशन, एसएससी साइबर फोरेंसिक्स एंड इंर्फोमेशन सिक्‍योरिटी, सर्टिफाइड इंर्फोमेशन सिस्टम सिक्योरिटी प्रोफेशन, पीजी डिप्लोमा इन डिजिटल एंड साइबर फोरेंसिक्स, पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ और एडवांस डिप्लोमा इन एथिकल हैकिंग जैसे कोर्स कर सकते हैं। 

एथिकल हैकर्स की स्किल्स 

एथिकल हैकर बनने के लिए कई स्किल्स का होना भी बहुत जरूरी है। इन्‍हें कई बार एक ही जगह बैठकर घंटों काम करना पड़ता है। इसलिए सहनशक्ति का होना बहुत जरूरी है। इस फील्‍ड में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, प्रोग्रामिंग लैंग्‍वेज और कंप्यूटर में प्रयोग होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही इन्‍हें टेक्‍नोलॉजी को लेकर भी हर समय अप टू डेट रहना पड़ता है। इनमें साइबर अपराधियों की तरह सोचने की क्षमता भी होनी चाहिए, जिससे अपराधियों को उनके ही तरीके से दबोच सकें। 

यहां खूब मिलेंगे कमाई के मौके

कोर्स पूरा करने बाद इन युवाओं के पास जॉब की कमी नहीं रहती है। ये कहीं भी आसानी से जॉब हासिल कर सकते हैं। ये युवा विभिन्न कंपनियों के साथ सिक्‍योरिटी एडमिनिस्ट्रेटर, नेटवर्क सिक्योरिटी स्‍पेशलिस्‍ट और फोरेंसिक ऑर्गनाइजेशन के तौर पर जुड़कर कार्य करते हैं। यहां पर युवाओं को शुरुआती तौर पर आसानी से 50 से 60 हजार रुपये प्रतिमाह की सैलरी मिल जाती है। इसके बाद वे एक्सपीरियंस के साथ लाखों रुपये सैलरी वाली जॉब हासिल कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement