1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. 12वीं के बोर्ड एग्जाम रद्द, क्या होगा रिजल्ट का फॉर्मूला, देखिए परीक्षा पर चर्चा LIVE

12वीं के बोर्ड एग्जाम रद्द, क्या होगा रिजल्ट का फॉर्मूला, देखिए परीक्षा पर चर्चा LIVE

आज पूरे दिन इंडिया टीवी पर देश के बड़े स्कूलों के प्रिंसिपल, यूनिवर्सिटीज के वाइस चांसलर, राज्यों के शिक्षा मंत्री परीक्षा पर चर्चा करेंगे। इस चर्चा से जुड़े सभी अपडेट आप हमारे इस पेज पर पा सकेंगे। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 02, 2021 12:11 IST

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री मोदी के फैसले के बाद सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द हो गई। देश के 14 लाख से ज्यादा बच्चों के लिए ये फैसला बेहद ही राहत देने वाला है लेकिन परीक्षा रद्द होने के साथ ही छात्रों और उनके पेरेंट्स को नई चिंता सताने लगी है। परीक्षा तो रद्द हो गई लेकिन रिजल्ट आखिर कैसे बनेगा। बारहवीं के छात्रों को कैसे नंबर मिलेंगे, उनका इंटरनल असेसमेंट कैसे होगा। अगर कोई छात्र रिजल्ट से संतुष्ट नहीं तो उसके पास क्या विकल्प होगा, जब वो कॉलेजों में एडमिशन के लिए जाएंगे तो कटऑफ कैसे तय होगा। आज पूरे दिन इंडिया टीवी पर देश के बड़े स्कूलों के प्रिंसिपल, यूनिवर्सिटीज के वाइस चांसलर, राज्यों के शिक्षा मंत्री परीक्षा पर चर्चा करेंगे। इस चर्चा से जुड़े सभी अपडेट आप हमारे इस पेज पर पा सकेंगे। 

Live updates : Pariksha Pe Charcha

Auto Refresh
Refresh
  • 3:31 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर निर्णय लेगी। इंटरमीडिएट की परीक्षा पहले जुलाई के मध्य तक टाल दी गई थी। शर्मा ने कहा कि अगर कोविड-19 की स्थिति में और सुधार होता है तो बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी।

  • 3:14 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    डिप्टी सीएम, दिनेश शर्मा : स्थिति का आकलन कर रहे हैं उसके बाद ही फैसला लिया जा सकता है

  • 3:06 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    डिप्टी सीएम, दिनेश शर्मा : 10वीं परीक्षा के नंबर का अंकन करने के लिए कमेटी बनाई है

     

  • 2:51 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    अनुराग त्रिपाठी,CBSE:जिन विषयों के प्रैक्टिकल होने हैं उनके लिए अच्छी बात ये है कि अधिकतर बच्चों के प्रैक्टिकल हो चुके हैं लगभग 95-98 प्रतिशत बच्चों के प्रैक्टिकल परीक्षा ले चुके हैं। बहुत थोड़े बच्चों के प्रैक्टिकल एग्जाम बचे हैं, और उनको लेकर भी जल्द तथा उचित फैसला होगा।

     

  • 2:50 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    अनुराग त्रिपाठी,CBSE:परीक्षा को लेकर अगर कोई अफवाह फैलती है तो बच्चे उसपर ध्यान न दें, सीबीएसई की वेबसाइट देखते रहें और आधिकारिक फैसले पर ही भरोसा करें।

  • 2:50 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    अनुराग त्रिपाठी,CBSE:बच्चे अगर परिणाम से असंतुष्ट होंगे तो हमने सर्कुलर जारी कर साफ कर दिया है कि हमारे असेस्मेंट के बावजूद अगर किसी बच्चे को कोई आपत्ति होती है तो जब भी स्थितियां सामान्य होंगी तो बच्चे को परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

     

  • 2:44 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    अनुराग त्रिपाठी,CBSE:पिछली बार का क्राइटेरिया का अलग था और इस बार का अलग है।

  • 2:41 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    अनुराग त्रिपाठी,CBSE:जुलाई के अंत तक परीक्षा के नतीजे घोषित किए जा सकते हैं।

  • 2:40 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    अनुराग त्रिपाठी,CBSE: पूरे साल पढ़ने वाले बच्चों की मेहनात बेकार नही जाएगी

  • 2:39 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    अनुराग त्रिपाठी,CBSE: जो कुछ होगा बच्चों के हित में होगा। हालात सामान्य होने पर परीक्षाएं करवाएंगे

  • 2:11 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    फाउंडर, सुपर 30:अगर एक परीक्षा में बच्चों को अपना प्रदर्शन करने का मौका नहीं मिला तो उनके भविष्य पर बहुत प्रभाव नहीं पड़ेगा। मैने कई ऐसे बच्चों को देखा है जिनकी परीक्षा कई कारणों से पहले भी छूटी है लेकिन उसके बावजूद उन्होंने सफलता की उन उंचाई को छुआ है जिसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी।

  • 2:11 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    फाउंडर, सुपर 30: गांव देहात के जो बच्चे हैं उनके माता पिता इतने जागरूक नहीं होते, ऐसे बच्चों को धैर्य रखने की जरूरत है और उन्हें इस बात का विश्वास रखना होगा कि मेहनत कभी बेकार नहीं जाती। यह कभी नहीं सोचना चाहिए कि सफलता तुरंत नहीं मिल रही, सिर्फ धैर्य बनाने की जरूरत है। सरकार की तरफ से परीक्षा को रद्द करके अच्छा फैसला किया गया है। बच्चों का उत्साह बढ़ाने की जरूरत है ताकि वे धैर्य ने खोएं।

  • 2:08 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    फाउंडर, सुपर 30: बच्चों को सोचना होगा अभी बचने में भलाई है।

  • 2:06 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    फाउंडर, सुपर 30: मेहनत कभी बेकार नही जाती। छात्रों को अभी धैर्य बनाने की जरूरत है।

     

  • 2:05 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    फाउंडर, सुपर 30: एक साल परीक्षा रूकी है पर छात्रों की प्रतिभा नहीं।

     

  • 1:42 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    एमडी, आकाश इंस्टिट्यूट: अभिभावक छात्रों पर ध्यान दें की बच्चें क्या पढ़ाई कर रहे हैं और उनकी मदद करें

  • 1:42 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    एमडी, आकाश इंस्टिट्यूट:  जो छात्र तैयारी कर रहे है वे टेंशन न लें सीबीएसई के रिजल्ट को लेकर वे बस प्रवेश परीक्षा की तैयारी करें

     

  • 1:35 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    एमडी, आकाश इंस्टिट्यूट:  जो छात्र कंफ्यूज थे वे सीबीएसई की इस फैसले के बाद से  अब अपनी तैयारी कर सकते हैं।

  • 1:22 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    प्रोफेसर पीसी जोशी वाइस चांसलर , DU: परिस्थिति  के चलते ही ओपन बुक एग्जाम  हमने आय़ोजित कराई है । ये कोई परमानेंट हल नही  है। आने वाले समय में ऑफलाइन ही परीक्षा होगी। 

  • 1:17 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    प्रोफेसर पीसी जोशी वाइस चांसलर , DU: पिछले साल कॉन्टेक्टलेस दाखिले हुए थे, इस साल भी उस प्रक्रिया को लागू करने वाले हैं। लेकिन दाखिले का आधार मेरिट ही होगा।

  • 1:17 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    प्रोफेसर पीसी जोशी वाइस चांसलर , DU: इस बार भले ही सीबीएसई परीक्षा नहीं कराएगी लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि बच्चों को अंक नहीं दिए जाएंगे

  • 1:16 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    प्रोफेसर पीसी जोशी वाइस चांसलर , DU: हम चाहेंगे कि छात्रों और अभिभावकों को कम से कम परेशानी हो और दिल्ली विश्वविद्यालय मैरिट के आधार पर ही दाखिला देगा। है।

  • 1:15 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    प्रो. पीसी जोशी वाइस चांसलर , DU: मैरिट का आधार सीबीएसई के रिजल्ट भी हो सकते हैं। इस साल हमने सेंट्रल युनिवर्सिटी कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) पर भी विचार कर चुके हैं और कमेटी ने पूरा मसौदा भारत सरकार को सौंप दिया गया है। अगर उसके आधार पर परीक्षा होगी तो वह भी मैरिट का आधार बन सकता है।

     

  • 1:14 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    प्रो वाइस चांसलर पीसी जोशी , DU: सिर्फ बोर्ड परीक्षा में आए अंकों के आधार पर ही छात्र की योग्यता नहीं मापी जा सकती, इसलिए cucet पर विचार हो रहा था और हम इस दिशा की तरफ आगे बढ़ रहेंगे, लेकिन अभी यह तय नहीं है कि इस साल यह लागू हो पाएगा या नहीं।

  • 1:14 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    प्रो वाइस चांसलर पीसी जोशी , DU: भारत सरकार ने जो फैसला लिया है उसका दिल्ली विश्वविद्यालय पूरा समर्थन करता है, किसी भी कीमत पर छात्रों की सेहत से समझौता नहीं हो सकता।

     

  • 1:08 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    प्रो वाइस चांसलर , DU: बोर्ड जो मेरिट देगी छात्रों को, उसी आधार पर छात्रों का एडमिशन मिलेगा।

  • 1:04 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    संध्या अवस्थी डीपीएस प्रिंसिपल: पिछले साल जो बच्चे खुश नहीं थे अपने नंबरो से उन्हे सीबीएसई ने दूसरा मौका दिया, पर हमारे स्कूल में एक भी एप्लीकेशन नहीं आई, छात्र नंबरो से संतुष्ट थे।

     

  • 12:54 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    प्रिया अरोड़ा krm वलर्ड स्कूल प्रिंसिपल: हमें लास्ट मिनट क्राइटेरिया पर नहीं बनाना चाहिए रिजल्ट

     

  • 12:51 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    संध्या अवस्थी डीपीएस प्रिंसिपल: विदेश में पढ़ने जाने वाले छात्रों को भी होगा सीबीएसई के इस फार्मूला से फ़ायदा

     

  • 12:41 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    संध्या अवस्थी डीपीएस प्रिंसिपल: टॉपर्स और एवरेज स्टूडेंट्स को परेशान होने की जरुरत नही हैं, छात्रों के लिए सही विकल्प देगा सीबीएसई

     

  • 12:31 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    अगर रिजल्ट से सतुंष्ट नही हैं छात्रों को मिलेगा परीक्षा देने का मौका

  • 12:29 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    श्री प्रवीण राजू, सह-अध्यक्ष, फिक्की अराइज; संस्थापक, सुचित्रा अकादमी ने कहा "आज के हालात देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करना सही फैसला है। बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ किए बिना हम परीक्षा नहीं ले सकते थे। इसलिए हम इस निर्णय का स्वागत करते हैं। आशा है इसके सभी भागीदारों से सलाह कर शीघ्र ही इस मुद्दे का हल निकाला जाएगा"।
     

  • 12:28 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रथम वर्ष के सभी छात्रों को द्वितीय वर्ष में पदोन्नत किया जाएगा। यूपी विश्वविद्यालयों में विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों का मूल्यांकन उनकी डिग्री प्राप्त करने से पहले एक परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।ये सिफारिशें छात्रों को बढ़ावा देने के तौर तरीकों पर काम करने के लिए गठित तीन सदस्यीय समिति द्वारा की गई हैं।

  • 12:22 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    डीपीएस रांची: बच्चों ने जितने भी पेपर दिए हैं उसमें से बेस्ट नंबर दिए जाएंगे।

  • 12:13 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सीबीएसई की ही तरह अन्य शिक्षा परिषदों तथा राज्य बोर्ड की परीक्षाओं को भी रद्द करने की मांग की है। अखिलेश ने बुधवार को ट्वीट किया, "परीक्षार्थियों-अभिभावकों के दबाव के आगे असंवेदनशील भाजपा सरकार को आख़िरकार झुकना ही पड़ा और सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द किये जाने का फ़ैसला उन्हें लेना ही पड़ा।" 

  • 12:12 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एक बयान में कहा कि विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं अध्यापाकों के हित में परीक्षा रद्द की गयी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यिक बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा के बारे में मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा।

  • 12:10 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विद्यार्थियों की सेहत सुनिश्चित करने लिए उठाया गया यह एक अहम कदम है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ सभी विद्यार्थियों एवं अभिभावकों की ओर से प्रधानमंत्री जी को हार्दिक धन्यवाद।’’

  • 12:10 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ने इस फैसले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया। पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि यह सही दिशा में उठाया गया कदम है लेकिन उन्होंने मांग की कि केंद्र सरकार विद्यार्थियों के भविष्य के बारे में और चर्चा के लिए राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक बुलाए।

  • 12:10 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

     दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘‘ मुझे खुशी है कि बारहवीं की परीक्षा रद्द कर दी गयी। हम सभी अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित थे। एक बड़ी राहत।’’

  • 12:10 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने के केंद्र के निर्णय का मंगलवार को राज्यों ने स्वागत किया और कहा कि विद्यार्थियों एवं अध्यापकों की सुरक्षा के लिए इसकी जरूरत थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह फैसला छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X