Sunday, April 28, 2024
Advertisement

AILET 2024: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने शुरू की आवेदन प्रक्रिया, जानें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

AILET 2024: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली ने AILET 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 12, 2023 16:19 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

AILET 2024: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली ने AILET 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। एप्लीकेशन प्रोसेस को आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू किया गया है। इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट nationallawuniversitydelhi.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जारी शेड्यूल के मुताबिक, AILET 2023 की परीक्षा को 10 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। AILET 2023 परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 नवंबर, 2023 को जारी किया जाएगा। 

आवेदन शुल्क 

इसके लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क के रूप में 3,500 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 1,500 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी और एसटी वर्ग के बीपीएल आवेदकों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

क्या है पात्रता मापदंड
बी.ए.एल.एल.बी. (ऑनर्स) ऐलिजिबिलिटी  : उम्मीदवार का कुल अंकों के 45% (एससी/एसटी/विकलांग व्यक्ति के मामले में 40%) के साथ हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा (10+2) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। विदेशी नागरिकों की श्रेणी के तहत प्रवेश के लिए 10+2 सिस्टम या एक समकक्ष परीक्षा के तहत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में 65% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

एलएलएम (एक वर्षीय) कार्यक्रम -ऐलिजिबिलिटी: एक वर्षीय एलएलएम में प्रवेश के लिए एक उम्मीदवार का एलएलबी पूरा किया होना चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री में कम से कम 50% (एससी/एसटी/विकलांग व्यक्तियों के मामले में 45%) होने चाहिए।

पीएच.डी - ऐलिजिबिलिटी: उम्मीदवारों के पास कानून में मास्टर डिग्री या संबंधित वैधानिक नियामक संस्था द्वारा कानून में मास्टर डिग्री के समकक्ष घोषित पेशेवर डिग्री होनी चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर कम से कम 55% अंक हों या यूजीसी 7-पॉइंट स्केल में इसके समकक्ष ग्रेड 'बी' हो।

कैसे करें आवेदन 

  • उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर मौजूद रजिस्ट्रेशन टैब पर जाकर खुद को रजिस्टर करें। 
  • इतना करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को भरें। 
  • फिर डॉक्यूमेंट्स अपलोज कर फीस सबमिट करें और सबमिट करें। 
  • आखिरी में पेज का प्रिंटआउट ले लें। 

ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri: ऐलोपैथिक मेडिकल ऑफिसर के इतने पदों पर निकली भर्ती, डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

17 जोड़े ट्विन्स बच्चों ने एकसाथ शुरू किया अपना स्कूली सफर, जानें कहां का है मामला

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement