Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूपीएससी नहीं हुआ क्रैक? घबराएं नहीं, इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर

यूपीएससी एग्‍जाम को दुनिया के सबसे कठिन एग्जाम में से एक माना जाता है। इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए कैंडिडेट सालों तक मेहनत करते हैं। अपनी कड़ी मेहनत के बाद हर एक कैंडिडेट यह चाहता है कि वो एग्जाम को पास करने में सफलता हासिल कर सके। लेकिन कई लोगों का यह सपना अधूरा रह जाता है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: September 27, 2022 19:16 IST
UPSC- India TV Hindi
UPSC

UPSC Exam: हर साल लाखों उम्‍मीदवार यूपीएससी एग्‍जाम देने के लिए अप्लाई करते हैं। लेकिन चुने जाने वाले कैंडिडेट्स की संख्‍या उनमे से मात्र कुछ सौ ही होती है। ऐसे में असफल होने वाले कई कैंडिडेट्स को आगे का करियर ऑप्‍शन नहीं दिखता और वे धीरे धीरे डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे में उनके लिए बैकअप बहुत ज़रूरी है। अगर कोई कैंडिडेट यूपीएससी एग्जाम देने के बाद असफल हो जाता है तो उन्हें घबराने की ज़रुरत नहीं है। उनके लिए और भी कई करियर ऑप्शन मौजूद हैं। 

इन प्रतियोगी प‍रिक्षाओं की तैयारी करें

यूपीएस एग्जाम की तैयारी के दौरान कैंडिडेट्स काफी नॉलेज हासिल कर लेते हैं। जो की और भी कई परीक्षाओ में काम आसक्ति है। ऐसे कैंडिडेट्स  एसएससीपीएससीआइबीआईआरआरबी,और सीएपीएफ जैसी कई दूसरी सरकारी परीक्षाओं में भी बैठ सकते हैं। ये परीक्षाएं यूपीएससी परीक्षा की तुलना में थोड़ी आसान होती हैं और सिलेबस भी यूपीएससी परीक्षा से थोड़ा मिलता-जुलता ही होता है। इन परीक्षाओं को पास करने के बाद किसी भी कैंडिडेट को एक अच्‍छी जॉब मिल सकती है।

कॉर्पोरेट में मिलेगी नौकरी

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करने के दौरान मिलने वाला अनुभव किसी को भी जॉब हासिल करने में काफी मददगार साबित होता है। ऐसे कैंडिडेट्स मार्केटिंगडेटा विश्लेषणबिक्री और संचालन जैसी फीक्ड्स में एक अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। कॉपरेट कंपनियां इन कैंडिडेट्स को आसानी से नौकरी दे देती हैं। इसके साथ ही सैलरी भी अच्छी मिल जाती है। इसमें शोहरत और भरपूर है जो किसी की भी ज़िंदगी बेहतरीन बना सकता है। 

टीचर बन सकते हैं

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के दौरान कैंडिडेट्स को इत्तनी ज़्यादा नॉलेज हो जाती है की वो कोचिंग संस्थानों और स्कूल-कॉलेजों में टीचर के तौर पर भी नौकरी कर सकते हैं। यूपीएससी कैंडिडेट्स के रूप में उन्होंने जो ज्ञान प्राप्त किया है और परीक्षा की  तैयारी के दौरान की गई उनकी मेहनत व्यर्थ नहीं नहीं जानी चाहिए। एक टीचर बनकर बच्चों को मार्गदर्शन दिखा सकते हैं। ऐसे बच्चों को फ्री में पढ़ा सकते हैं जिनके माता-पिता उनकी पढ़ाई के लिए पैसा खर्च नहीं कर सकते।

राइटर बन सकते हैं

एग्जाम की तैयारी के दौरान अगर कोई ऐसा सब्जेक्ट हो जिसमे ख़ास रुचि हो या फिर कोई ऐसा टॉपिक जो दिमाग से उतर ही न रहा हो और उसकी अच्छी नॉलेज हो। ऐसे किसी टॉपिक पर और अच्छे से रिसर्च करके कैंडिडेट्स बुक्स और आर्टिकल्स भी लिख सकते हैं। जिनको पढ़ने के बाद लोगों को मोटिवेशन के साथ साथ ज्ञान का भण्डार भी मिलेगा। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement