Saturday, May 18, 2024
Advertisement

खत्म होने वाली है BPSC 68th Mains के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, यहां देखें एग्जाम डेट व अन्य जरूरी डिटेल

BPSC 68th Mains के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द खत्म होने वाली है। वे उम्मीदवार जो इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आज ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी चाहते हैं, तो यहां पढ़ सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 17, 2023 20:24 IST
BPSC 68th Mains 2023- India TV Hindi
Image Source : ONLINEBPSC.BIHAR.GOV.IN BPSC 68th Mains 2023

बिहार बीपीएससी 68वीं मेंस एग्जाम के उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है। बता दें कि बीपीएससी 68वीं मेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द खत्म होने वाली है। वे उम्मीदवार जो प्री-एग्जाम क्वालीफाई कर चुके हैं और अब तक मेन्स एग्जाम के लिए आवोदन नहीं किया है, वे तुंरत बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर दें। जानकारी दें दे कि बीपीएससी 68वीं मेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 06 अप्रैल 2023 से शुरू हुए थे, जो 20 अप्रैल 2023 तक होंगे यानी कि आप 20 तारीख तक अप्लाई कर सकते हैं। 

इसके बाद उम्मीदवारों के लिए करेक्शन विंडो  खोले जाएंगे जो 22 अप्रैल तक चलेंगे। एडमिट कार्ड एग्जाम से पहले उचित समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। इस परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है, नीचे देख सकते हैं।

जानें कब होंगे एग्जाम?

बीपीएससी 68वीं मेंस एग्जाम 12 मई से 18 मई 2023 तक चलेगी। बता दें कि एग्जाम 12 मई को सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक सामान्य अध्ययन के पहले पेपर से शुरू होगी। फिर सामान्य अध्ययन का दूसरा पेपर 17 मई को सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा। इसके बाद 17 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक सामान्य हिंदी का पेपर भी होना है। फिर निबंध का पेपर 18 मई को सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित होगा, जबकि ऑप्शनल सब्जेक्ट का पेपर उसी दिन दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।

Click here for the exam date notice 

क्या होगा एग्जाम पैटर्न 

ऑप्शनल सब्जेक्ट के लिए सामान्य हिंदी का पेपर और एग्जाम 100 नंबर के होंगे। शेष सभी पेपर 300 नंबर के होंगे। बता दें कि सामान्य हिंदी का पेपर क्वालिफाइंग नेचर है। हालांकि, उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 30 प्रतिशत नंबर लाने होंगे। मेरिट लिस्ट तैयार करते समय ऑप्शनल सब्जेक्ट में मिले नंबरों पर विचार नहीं किया जाएगा। बीपीएससी ऑप्शनल सब्जेक्ट के लिए कट ऑफ नंबर तय करेगा। मेरिट लिस्ट सामान्य अध्ययन और निबंध के पहले पेपर और दूसरे में मिले नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी।

BPSC 68th Mains 2023 Registration: ऐसे करें अप्लाई

उम्मीदवार सबसे पहले बीपीएससी की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।

फिर होमपेज पर अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक कर लें। 
इसके बाद दिए गए 'BPSC Online Application' लिंक पर क्लिक करें। 
फिर अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालें।
अब एप्लीकेशन फॉर्म भरें और डाक्यूमेंट अपलोड करें। 
इसके बाद एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें। 
अंत में भविष्य की जरूरत को देखते हुए मुख्य आवेदन का प्रिंटआउट निकाल लें

ये भी पढ़ें-

इंडियन आर्मी के अग्निवीर व अन्य पदों की भर्ती के लिए एंट्रेंस एग्जाम हुए शुरू, जानें कितने चरणों में होगें रिक्रूटमेंट
SSC GD 2022 की फाइनल Answer Key जारी, जानें कैसे डाउनलोड करें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement