Sunday, May 12, 2024
Advertisement

CBSE 10th, 12th Board Exam 2021: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा पर लिया ये बड़ा फैसला, पढ़ें अपडेट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 22, 2021 14:20 IST
cbse 10th 12th board exams 2021 important updates- India TV Hindi
Image Source : FILE cbse 10th 12th board exams 2021 important updates

CBSE Board Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला किया है। सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा कक्षा के लिए छात्रों को अपने परीक्षा केंद्र / शहर को बदलने का विकल्प दिया है. बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार CBSE ने छात्रों को प्रैक्टिकल या थ्योरी एग्जाम के लिए परीक्षा केंद्र (CBSE Board Exam 2021 Exam Center) में बदलाव करने की अनुमति दी है। कोरोना महामारी के कारण से कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्र अपने परिवार के साथ देश के अन्य शहरों में चले गए हैं. 

CBSE बोर्ड परीक्षा केंद्र परिवर्तन: आवेदन कैसे करें

सभी छात्र, जिन्हें सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए रोल नंबर जारी किया गया है, परिवर्तन के लिए अनुरोध कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, वे अपने संबंधित स्कूल से सिद्धांत परीक्षा केंद्र या व्यावहारिक परीक्षा केंद्र को बदलने का अनुरोध करते हैं। स्टूडेंट्स दोनों परीक्षा केंद्रों में बदलाव के लिए अनुरोध कर सकते हैं। साथ ही, छात्रों को वह शहर और राज्य प्रदान करना होगा, जहां से वे परीक्षा में शामिल होना पसंद करेंगे।

एक बार अनुरोध करने के बाद, स्कूलों को अपनी सीबीएसई वेबसाइट पर लॉगिन करने और अनुरोध को अग्रेषित करने का विकल्प दिया जाएगा। नोटिस में लिखा है, city शहर का चुनाव जहां से छात्र परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें सावधानीपूर्वक जमा करना चाहिए क्योंकि स्कूल द्वारा अनुरोध प्रस्तुत करने के बाद कोई भी बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी। '

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सिद्धांत और व्यावहारिक परीक्षा दोनों के लिए मामले में परिवर्तन किया जाता है, केंद्र को केवल एक बार शहर में बदल दिया जाएगा। दूसरे शब्दों में, दो अलग केंद्र - सिद्धांत के लिए एक और व्यावहारिक के लिए अन्य की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, व्यावहारिक के लिए परीक्षा केंद्र बदलने के मामले में, छात्रों के अंक स्कूल या परीक्षा के निर्देश के अनुसार अपलोड किए जाएंगे जहां से छात्र अपनी व्यावहारिक परीक्षा देता है। सीबीएसई परीक्षा केंद्र की आधिकारिक सूचना यहाँ बदलें।

एक अन्य नोटिस में, सीबीएसई ने भी स्कूलों को 2 के बजाय 3 शीट प्रति दिन में व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी है। यह ध्यान में रखते हुए किया गया है कि कुछ स्कूलों में बड़ी संख्या में छात्र हो सकते हैं जो 2 पारियों में भाग लेना आसान नहीं होगा। । व्यावहारिक परीक्षा के संबंध में अन्य दिशानिर्देश समान हैं।

CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 कक्षा 10 और 12 के लिए 4 मई, 2021 से शुरू होने वाली है। कक्षा 10 के लिए परीक्षाएं 8 जून को और कक्षा 12 के लिए 14 जून को समाप्त होंगी। बोर्ड ने CBSE 10 वीं 12 वीं की डेट शीट 2021 को संशोधित कर दिया है, cbse.nic.in पर उपलब्ध है।

इस बीच, देश भर के विभिन्न स्कूलों में कक्षा 12 वीं के छात्रों के लिए व्यावहारिक परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। CBSE ने अभी तक परीक्षा केंद्रों के साथ एडमिट कार्ड जारी नहीं किए हैं। स्कूलों के पास थ्योरी पेपर के अंत तक व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने का विकल्प है, यानी इस साल 14 जून को COVID-19 के कारण। परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement