Saturday, June 01, 2024
Advertisement

CBSE 10th, 12th Examination Date Sheet: परीक्षाओं की घोषणा के बाद CBSE ने दी डेटसीट को लेकर जानकारी, जानिए क्या कहा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के CBSE बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं की एग्जाम डेट शीट की घोषणा करते ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने डेटसीट को लेकर जारी दी है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 01, 2021 21:13 IST
CBSE Board Exam Dates 2021- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE CBSE Board Exam Dates 2021

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के CBSE बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं की एग्जाम डेट शीट की घोषणा करते ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने डेटसीट को लेकर जारी दी है। CBSE बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय भारद्वाज ने अधिसूचना जारी की है। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि कक्षा दस और बारह की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई 2021 (मंगलवार) से शुरू होंगी। स्कूलों को कक्षा बारह की प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन की अनुमति 1 मार्च, 2021 (सोमवार) से इसी कक्षा की लिखित परीक्षा की अंतिम तिथि तक दी जाएगी। इसी प्रकार स्कूलों को कक्षा दस की प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन की अनुमति 1 मार्च, 2021 (सोमवार) से इसी कक्षा की लिखित परीक्षा की अंतिम तिथि तक दी जाएगी। 

सीबीएसई ने अपनी अधिसूचना में आगे कहा है कि जल्द ही दोनों कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा समय सारिणी जारी की जाएगी। सीबीएसई समय-समय पर परीक्षा से संबंधित जानकारी के बारे में सभी हितधारकों को सूचित करेगी। जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट (https://cbse.nic.in/) पर उपलब्ध कराई जाएगी। सोशल मीडिया सहित किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी को तब तक सही नहीं माना जाना चाहिए जब तक कि यह जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपल्बध न हो। 

CBSE on exams 2021

Image Source : TWITTER
CBSE on exams 2021

अधिसूचना में ये भी कहा गया है कि छात्रों/शिक्षकों और स्कूलों द्वारा कोविड-19 महामारी के कारण अभूतपूर्व स्थिति का सामना किया जा रहा है इसलिए सीबीएसई ने छात्रों के लिए परीक्षा के दौरान अनुकूल वातावरण सुनिश्चित करने और विभिन्न हितधारकों के साथ परामर्श व उनके विचार जानने के बाद लिए गए निर्णय आपको सूचित किए जा रहे हैं।

4 मई से 10 जून के बीच होगी सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

बता दें कि, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरूवार को अपने ऑफिशियल ट्विटर और फेसबुक हैंडल पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की डेटशीट की घोषणा की। CBSE क्लास 10th और 12th के बोर्ड एग्जाम 4 मई 2021 से शुरू होंगे जो कि 10 जून तक चलेंगे। 1 मार्च से सीबीएसई के प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू होंगे। रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किए जा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटसीट जारी हो गई है? जानिए सच्चाई

 

ऑफलाइन ही कराई जाएंगी परीक्षाएं

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई दोनों ही यह स्पष्ट कर चुके हैं की बोर्ड परीक्षाएं, परीक्षा केंद्रों में जाकर देनी होंगी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। यह परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी पेन पेपर के माध्यम से ली जाएंगी। CBSE की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार बोर्ड की परीक्षाएं पैन पेपर की मदद से ऑफलाइन ही कराई जाएंगी। कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए एग्जाम हॉल में भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना होगा। एग्जाम सेंटर पर भीड़ ना हो इसके लिए केंद्र सरकार ने CBSE को सख्त निर्देश दिए हैं। CBSE ने पहले ही बताया था कि कोरोना के चलते एग्जाम सेंटर्स बढ़ा दिए गए हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement