1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. CBSE Exam date sheet 2021: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी हो गई है? जानिए सच्चाई

CBSE Exam date sheet 2021: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी हो गई है? जानिए सच्चाई

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की एक डेटशीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, लेकिन सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की इस वायरल डेटशीट पर यकीन करने से पहले आपको इसकी सच्चाई जान लेना बेहद जरूरी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 01, 2021 19:40 IST
Cbse class 10th class 12th date sheet fake viral pib...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Cbse class 10th class 12th date sheet fake viral pib fact check

CBSE Class 10th & 12th Board Examination Date Sheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को ट्विटर पर लाइव आकर कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की एक डेटशीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, लेकिन सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की इस वायरल डेटशीट पर यकीन करने से पहले आपको इसकी सच्चाई जान लेना बेहद जरूरी है। 

सरकार के लिए सोशल मीडिया पर भ्रामक तथ्यों की जांच करने वाली प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी) की फैक्ट चेक टीम ने इस वायरल सीबीएसई बोर्ड एग्जाम डेटशीट 2021 का फैक्ट चेक किया है। पीआईबी ने ट्वीट करके बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल सीबीएसई बोर्ड एग्जाम डेटशीट 2021 फर्जी है। 

PIB ने अपने ट्वीट में ये भी बताया है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 10 जून 2021 तक आयोजित करने के बारे में जानकारी दी है। वहीं सीबीएसई ने भी अपनी एक अधिसूचना में कहा है कि जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए समय सारिणी जारी की जाएगी। सीबीएसई से जुड़ी किसी भी जानकारी सीबीएसई के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट (https://cbse.nic.in/) पर जा सकते हैं। सीबीएसई ने कहा है कि सोशल मीडिया सहित किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी को तब तक सही नहीं माना जाना चाहिए जब तक कि यह जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपल्बध न हो। 

1 मार्च से शुरू होंगे सीबीएसई के प्रैक्टिकल एग्जाम

बता दें कि, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरूवार को अपने ऑफिशियल ट्विटर और फेसबुक हैंडल पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की डेटशीट की घोषणा की। CBSE क्लास 10th और 12th के बोर्ड एग्जाम 4 मई 2021 से शुरू होंगे जो कि 10 जून तक चलेंगे। 1 मार्च से सीबीएसई के प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू होंगे। रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किए जा सकते हैं। 

ऑफलाइन ही कराई जाएंगी परीक्षाएं

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई दोनों ही यह स्पष्ट कर चुके हैं की बोर्ड परीक्षाएं, परीक्षा केंद्रों में जाकर देनी होंगी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। यह परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी पेन पेपर के माध्यम से ली जाएंगी। CBSE की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार बोर्ड की परीक्षाएं पैन पेपर की मदद से ऑफलाइन ही कराई जाएंगी। कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए एग्जाम हॉल में भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना होगा। एग्जाम सेंटर पर भीड़ ना हो इसके लिए केंद्र सरकार ने CBSE को सख्त निर्देश दिए हैं। CBSE ने पहले ही बताया था कि कोरोना के चलते एग्जाम सेंटर्स बढ़ा दिए गए हैं। 

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन: 4 जनवरी को होने वाली बैठक से पहले किसानों नेताओं ने दिया बड़ा बयान

ये भी पढ़ें: बंगाल विस चुनाव 2021: नए साल पर ममता बनर्जी को एक और बड़ा झटका

ये भी पढ़ें: नए साल पर दिल्ली सरकार ने लोगों को दिया ये बड़ा तोहफा

ये भी पढ़ें: भारत में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को लेकर आयी ये बड़ी खबर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। CBSE Exam date sheet 2021: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी हो गई है? जानिए सच्चाई News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment