Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू, यहां जानें पूरी डिटेल्स

सीबीएसई के मुताबिक, उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षाओं का पूरा टाइम-टेबल उपलब्ध है। बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि उन्हें किसी भी अन्य डेट शीट या सोशल मीडिया पर शेयर की जाने वाली जानकारी से भ्रमित नहीं होना चाहिए।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 13, 2023 9:03 IST
CBSE board exams start from February 15- India TV Hindi
Image Source : FILE CBSE बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू

नई दिल्ली: देशभर में लाखों छात्र सीबीएसई की 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे। देशभर में आयोजित की जाने वाली इन परीक्षाओं में अब केवल दो दिन का समय शेष बचा है। 10वीं एवं 12वीं दोनों ही कक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। बुधवार 15 फरवरी से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षाएं 21 मार्च और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 5 अप्रैल को समाप्त होंगी। 

12वीं की डेटशीट में हुआ है बदलाव 

सीबीएसई का कहना है कि छात्रों को अंतिम मौके पर किसी भी भ्रामक जानकारी पर ध्यान नहीं देना चाहिए। सीबीएसई ने देशभर के सभी छात्रों के लिए परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश तय किए हैं। बोर्ड के मुताबिक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। केवल बारहवीं कक्षा के लिए जो परीक्षाएं पहले 4 अप्रैल को होनी थी, वह परीक्षाएं 27 मार्च को आयोजित की जाएगी। पहले 4 अप्रैल को 12वीं कक्षा की उर्दू, संस्कृत, कर्नाटक म्यूजिक व टैक्सेशन आदि की परीक्षाएं होने थीं। हालांकि नए कार्यक्रम के मुताबिक, अब 27 मार्च को ली जाएंगी। सीबीएसई इस जानकारी का नोटिस भी पहले ही जारी कर चुका है।

सुबह साढ़े 10 बजे शुरू होगा पेपर 

बता दें कि 10वीं एवं 12वीं दोनों ही कक्षाओं के लिए परीक्षाएं सुबह 10:30 पर शुरू होंगी और दोपहर 1:30 पर समाप्त होगी। सीबीएसई के मुताबिक दसवीं कक्षा के लिए पहला टेस्ट पेंटिंग का है। 27 फरवरी को दसवीं कक्षा के लिए अंग्रेजी की परीक्षा ली जाएगी। 4 मार्च को विज्ञान की परीक्षा होगी। 11 मार्च को संस्कृत, 15 मार्च को सोशल साइंस, 17 मार्च को हिंदी और 21 मार्च को गणित की परीक्षा ली जाएगी। वहीं 12वीं कक्षा के लिए 15 फरवरी को पहली परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप की होगी। 20 फरवरी को हिंदी, 24 फरवरी को इंग्लिश, 28 फरवरी को केमिस्ट्री, 2 मार्च को जियोग्राफी, 6 मार्च को फिजिक्स, 9 मार्च को लीगल स्टडीज, 11 मार्च को गणित, 16 मार्च को बायोलॉजी और 17 मार्च को इकोनॉमिक्स की परीक्षा ली जाएगी।

 

ये भी पढ़ें - 

तुर्की में तबाही के बीच भारत में भी भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर पैमाने पर दर्ज की गई इतनी तीव्रता

राहुल गांधी अपने भाषण पर फिर घिरे, लोकसभा सचिवालय ने दिया नोटिस, इतनी तारीख तक देना होगा जवाब

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement