Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

CBSE 10वीं और 12वीं के प्राइवेट छात्र आज से करें रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें अप्लाई

CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं प्राइवेट छात्र के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। जो छात्र कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए सबमिशन करना चाहते हैं वे वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 12, 2023 13:45 IST
CBSE- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE 10वीं और 12वीं के प्राइवेट छात्र के लिए आज से शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) ने प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज, 12 सितंबर से शुरू कर दिया। उम्मीदवार ध्यान दें कि ये फॉर्म बोर्ड की वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध हो गया है। प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए परीक्षाएं बोर्ड की मुख्य परीक्षा के साथ फरवरी/मार्च/अप्रैल 2024 में आयोजित की जाएंगी।

कौन कर सकता है रजिस्ट्रेशन?

वे छात्र जिनका परिणाम एसेंशियल रिपीट घोषित किया गया था, जिन्हें कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है, जिन्हें प्रथम अवसर कंपार्टमेंट परीक्षा में कंपार्टमेंट में रखा गया है, 2018, 2019, 2020, 2021 और 2022 के असफल/एसेंशियल रिपीट छात्र और उत्तीर्ण छात्र 2023 के जो एक या अधिक विषयों में अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, साथ ही 2022 और 2023 के उत्तीर्ण छात्र जो एक अतिरिक्त विषय में उपस्थित होना चाहते हैं आदि। वे अगले वर्ष निजी उम्मीदवारों के रूप में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं।

फीस और योग्यता की शर्तों व अन्य जानकारी के लिए, उम्मीदवार नीचे दी गई नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

CBSE board exam 2024: ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं

इसके बाद एप्लिकेशन फॉर्म भरकर परीक्षा के लिए अप्लाई करें।
फिर ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करें।

ध्यान योग्य बातें

ध्यान रखें कि केवल फॉर्म जमा करने और फीस का भुगतान करने से उन्हें परीक्षा में शामिल होने का अधिकार नहीं मिल जाता है, इसके लिए योग्यता पूरी करनी होगी। इसके अलावा, एप्लिकेशन पर कैंडिडेट की पसंद के शहर के आधार पर परीक्षा का लोकेशन अलोकेट किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

भारी बारिश के कारण फिर यूपी के कई जिलों में बंद हुए स्कूल, देखें लिस्ट में कहीं आपका शहर भी तो नहीं
Google में ये शब्द ढूंढना है गुनाह, सर्च किया तो जाओगे जेल!

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement