1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. 10वीं-12वीं के छात्रों को CBSE दे रहा विकल्प, जहां रह रहे हैं वहीं मिल जाएगा परीक्षा केंद्र

10वीं-12वीं के छात्रों को CBSE दे रहा विकल्प, जहां रह रहे हैं वहीं मिल जाएगा परीक्षा केंद्र

बोर्ड ने कहा है कि जो छात्र परीक्षा के लिए अपने स्कूल वाले शहर नहीं आना चाहते वे नए विकल्प से अपना परीक्षा केंद्र उस जगह करवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे जहां पर वे फिलहाल रह रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 20, 2021 15:57 IST
CBSE Allows Students to Change Exam City, Centre for Board Exams 2022- India TV Hindi
Image Source : PTI CBSE ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला किया है।

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला किया है। जो छात्र उस शहर में नहीं रह रहे हैं जहां पर उनका स्कूल है, उन्हें परीक्षा के लिए शहर लौटने की आवश्यकता नहीं होगी। बोर्ड ने कहा है कि जल्द ही छात्रों को विकल्प दिया जाएगा कि वह परीक्षा के लिए उसी जगह के केंद्र के लिए आवेदन कर सकेंगे जहां पर वे फिलहाल रह रहे हैं। जल्द ही CBSE अपनी वेबसाइट पर इस विकल्प की व्यवस्था करने जा रहा है। 

बोर्ड ने कहा है कि जो छात्र परीक्षा के लिए अपने स्कूल वाले शहर नहीं आना चाहते वे नए विकल्प से अपना परीक्षा केंद्र उस जगह करवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे जहां पर वे फिलहाल रह रहे हैं, लेकिन छात्रों को तय अवधि के दौरान ही इस विकल्प के माध्यम से परीक्षा केंद्र बदलने की जानकारी देनी होगी, जो छात्र ऐसा नहीं कर सकेंगे उन्हें परीक्षा के लिए अपने स्कूल आना पड़ेगा। 

बता दें कि CBSE ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के टर्म-1 के लिए डेटशीट की घोषणा कर दी है। सीबीएसई की 10वीं कक्षा की पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू होंगी। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेट शीट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी कर दी गई है। 30 नंबवर से सीबीएसई के कक्षा 10वीं के टर्म 1 के एग्जाम शुरू होंगे। वहीं 1 दिसंबर से सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परिक्षाएं शुरू होंगी।

गौरतलब है कि बता दें कि, इस साल सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा दो चरणा में आयोजित की जा रही हैं। सीबीएसई टर्म-1 में प्रमुख विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, इसके बाद दूसरे टर्म में अन्य प्रमुख विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। टर्म एग्जाम 90 मिनट का होगा, जो कि शीतकालीन सत्र को देखते हुए सुबह 10:30 बजे की बजाए 11:30 बजे शुरू होगा। वहीं 15 मिनट की जगह 20 मिनट पढ़ने के लिए समय मिलेगा। 

bigg boss 15