1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE ने 10वीं के लिए अंक निर्धारण नीति का किया ऐलान, जानिए- कब आएगा रिजल्ट

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई ने 10वीं परीक्षा के लिए अंक निर्धारण नीति की घोषणा की, जानिए कब आएगा रिजल्ट

सीबीएसई ने कोरोना के चलते रद्द गईं 10वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिये अंक निर्धारण नीति की घोषणा कर दी है। सीबीएसई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 जून तक घोषित किए जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 02, 2021 0:09 IST
CBSE ने रद्द की गईं 10वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारण नीति की घोषणा की- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO CBSE ने रद्द की गईं 10वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारण नीति की घोषणा की

नई दिल्ली। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देश में कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर रद्द की गईं 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं (CBSE 10th Result 2021) के लिये शनिवार को अंक निर्धारण नीति की घोषणा की। नीति के अनुसार प्रत्येक विषय में हर साल की तरह 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन जबकि 80 प्रतिशत अंक पूरे वर्ष के दौरान हुईं विभिन्न परीक्षाओं के आधार पर दिये जाएंगे। सीबीएसई ने रद्द हो चुकीं 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं की परिणाम सारणी तैयार करने के लिये स्कूलों को आठ सदस्य समिति गठित करने का निर्देश दिया है। सीबीएसई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 जून तक घोषित किए जाएंगे। 

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक (CBSE Examination Controller) संयम भारद्वाज ने कहा, ''स्कूलों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा प्रदान किये गए अंक 10वीं की पिछली बोर्ड परीक्षाओं में स्कूल के प्रदर्शन के अनुरूप हों। स्कूलों को परिणामों को अंतिम रूप देने के लिये प्रधानाध्यापक के नेतृत्व में आठ सदस्यीय समिति गठित करनी होगी। '' उन्होंने कहा, ''मूल्यांकन में पक्षपातपूर्ण और भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने में संलिप्त स्कूलों पर जुर्माना लगाया जाएगा या फिर उनकी संबद्धता रद्द कर दी जाएगी।'' 

सीबीएसई पॉलिसी के अनुसार, सीबीएसई मूल्यांकन में पक्षपात और भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने में संलिप्त पाए गए स्कूलों पर जुर्माना लगाया जाएगा और उनकी संबद्धता खत्म कर दी जाएगी। छात्र का एसेसमेंट प्रत्येक सब्जेक्ट के कुल 100 अंकों में से 20 अंकों का होगा। 80 अंक ईयर-इंड एग्जाम के लिए निर्धारित हैं। छात्रों का 20 अंकों लिए यह इंटरनल एसेसमेंट उनके स्कूलों द्वारा तैयार किया जाएगा। ज्यादातर स्कूलों इंटरनल एसेसमेंट का डेटा सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड कर चुके हैं। शेष स्कूलों को भी हर हाल में 11 जून 2021 तक इंटरनल एसेसमेंट का डेटा अपलोड कर देना होगा।

सीबीएसई पॉलिसी के अनुसार, परीक्षाएं रद्द होने के कारण शेष 80 मार्क्स का डेटा भी स्कूलों को ही तैयार करना होगा। इसके लिए स्कूल द्वारा एक साल के दौरान आोजित किए गए विभिन्न टेस्ट/परीक्षा को आधार बनाया जाएगा। ये मार्क्स स्कूल की पिछली परीक्षा के समान होंगे। प्रत्येक स्कूल में रिजल्ट तैयार करने के लिए एक समिति बनेगी जिसमें स्कूल प्रिंसिपल और 7 शिक्षक शामिल होंगे। यह समिति ही रिजल्ट को फाइनल रूप देगी। पांच शिक्षक स्कूल के विभिन्न विषयों (मैथ्स, सोशल साइंस और साइंस व दो भाषाओं के) के होंगे और दो शिक्षक पास के स्कूल से होंगे।

CBSE Class 10th Result 2021

Image Source : TWITTER
CBSE Class 10th Result 2021

जून में आएंगे नतीजे

सीबीएसई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, सीबीएसई 10वीं कक्षा के परीक्षा के परिणाम इसी साल जून में घोषित किए जाएंगे। सीबीएसई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 जून तक घोषित किए जाएंगे। बता दें कि, कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए केंद्र सरकार ने बीते दिनों सीबीएसई की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद कर दी थीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X