1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE: बोर्ड एक्जाम के टॉपर फॉलो करते हैं ये टिप्स, आप भी ला सकते हैं 95% से ज्यादा मार्क्स

CBSE: बोर्ड एक्जाम के टॉपर फॉलो करते हैं ये टिप्स, आप भी ला सकते हैं 95% से ज्यादा मार्क्स

CBSE 10वीं ,12वीं की बोर्ड परीक्षा होने मे अब ज्यादा समय नही बचा है। बोर्ड परीक्षा के लिए छात्र उत्साहित और डरे दोनो रहते हैं। पर कभी- कभी बोर्ड परीक्षा का डर छात्रों में इतना भर जाता है

Shreya Srivastava Shreya Srivastava
Updated on: March 18, 2021 16:41 IST
cbse board exams tips and tricks follow by toppers- India TV Hindi
Image Source : FILE cbse board exams tips and tricks follow by toppers

CBSE BOARD EXAMS 2021: CBSE 10वीं ,12वीं की बोर्ड परीक्षा होने में अब ज्यादा समय नही बचा है। बोर्ड परीक्षा के लिए छात्र उत्साहित और डरे दोनों रहते हैं। पर कभी- कभी बोर्ड परीक्षा का डर छात्रों में इतना भर जाता है जिसके कारण वह इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स को याद रखना भूल जाते हैं और पेपर में गलतियां कर बैठते हैं। इसलिए यह इम्पोर्टेन्ट है कि छात्र बहुत ज्यादा मेन्टल प्रेशर ना लें।

बस कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करके बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुट जाए। इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी ही सिंपल टिप्स बताएंगे जिससे आप आसानी और सही तरीके से CBSE 2021 10वीं, 12वीं  बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकते है और परीक्षा में अच्छे नंबर स्कोर कर सकते हैं। टॉपर्स भी यही एडवाइस करते हैं कि वे इन टिप्स को फॉलो कर के ही हाई स्कोर ला पाएं।

बता दें कि इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 7 जून को 10वीं की परीक्षाएं खत्म होंगी, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 14 जून को खत्म होंगी। यानी बोर्ड परीक्षा के लिए सिर्फ 2 महीने का समय है। ऐसे में टॉपर्स के दिए ये टिप्स छात्रों को अच्छे नंबर स्कोर पाने में मदद कर सकती है।

टाइम मैनेजमेंट - बोर्ड परीक्षा से पहले जो सबसे इम्पोर्टेन्ट होता है वह है टाइम मैनेजमेंट। छात्रों को हर सब्जेक्ट की तैयारी करनी होती है। ऐसे में अगर छात्र प्रॉपर टाईमटेबल बना लें तो टाइम मैनेजमेंट आसानी से कर सकते हैं। सबसे पहले टाईमटेबल में हर सब्जेक्ट के लिए एक फिक्स्ड टाइम डिसाइड कर लें और उसे वैसे ही फॉलो करें इससे प्रति दिन छात्र हर सब्जेक्ट को पढ़ पाएंगे। 

अच्छा खाएं और स्वस्थ रहें: बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। ऐसे समय में जब छात्रों को परीक्षा की टेंशन होती है तब उन्हे बैलेंस्ड और हेल्दी डाइट ही लेना चाहिए। दिन में कम से कम चार बार भोजन करें। बोर्ड परीक्षा के छात्रों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वे स्वस्थ भोजन लें ताकि वे बीमारी से दूर रहें।

अच्छी और गहरी नींद लें: CBSE बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को यह बात जानना जरूरी है कि वे अच्छी और गहरी नींद के बिना पढ़ाई में कंसन्ट्रेट नही कर पाएंगे इसलिए यह जरूरी है कि छात्र प्रॉपर नींद लें। 

कंसंट्रेशन लेवल ऐसे बनाए: अच्छा कंसंट्रेशन लेवल बनाए रखने के लिए छात्रों को एक साथ बहुत लंबे समय तक नही पढ़ना चाहिए। स्टूडेंट को पढ़ाई के बीच में छोटे ब्रेक लेने चाहिए। इससे छात्र को थकान कम होगी है। कंसंट्रेशन लेवल बनाए रखने के लिए छात्र मैडिटेशन भी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: CBSE Exam Date Sheet 2021: सीबीएसई 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा कार्यक्रम में हुआ बदलाव, ये है नया शेड्यूल

यह भी पढ़ें: Fact Check: CBSE ने घटाया 10वीं का सिलेबस? जानिए सच

यह भी पढ़ें: CBSE बोर्ड एग्जाम से पहले ली जाएंगी 9वी, 11वीं कक्षा की परीक्षाएं, जानिए डिटेल

Click Mania
Modi Us Visit 2021