Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सीबीएसई ने एग्जाम से पहले जारी किया जरूरी नोटिस, परीक्षा से पहले छात्र इसे जरूर देखें

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा कल 15 फरवरी से शुरू हो रही है। इससे पहले की बोर्ड ने एग्जाम से जुड़ी एक अहम नोटिस जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 14, 2024 14:53 IST
CBSE- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सीबीएसई ने एग्जाम से पहले जारी किया जरूरी नोटिस

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10, 12 के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 15 फरवरी से शुरू करेगा। बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने से पहले, सीबीएसई ने एग्जाम टाइम के दौरान फैलने वाली अफवाहों और फर्जी सूचनाओं के खिलाफ एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। इस नोटिस को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर चेक किया जा सकता है।

बोर्ड ने किया आगाह

बोर्ड ने आधिकारिक नोटिस में कहा है कि कुछ बेईमान तत्व विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर पेपर लीक के बारे में अफवाहें फैला सकते हैं और वे परीक्षा के प्रश्न पत्रों तक पहुंच का दावा भी कर सकते हैं। शरारती तत्व सैंपल पेपर्स के फर्जी लिंक भी इस दावे के साथ प्रसारित कर सकते हैं कि प्रश्न उन सैंपल पेपर्स से होंगे। प्रश्नपत्रों की नकली तस्वीरें या वीडियो भी प्रसारित हो सकते हैं, जिसमें बदमाश दावा कर सकते हैं कि उनके पास प्रश्नपत्र तक पहुंच है, जिसे वे पैसे देकर दे सकते हैं।Notice

Image Source : CBSE
Notice

ऐसे लोगों के खिलाफ होगी कार्रवाई

सीबीएसई ऐसी फर्जी खबरें और अफवाहें फैलाने वालों की पहचान करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सतर्क और सक्रिय रहेगा। बोर्ड ने कहा है कि वे स्थिति की निगरानी करेंगे और कानून प्रवर्तन एजेंसियों की मदद से आईपीसी और आईटी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर फर्जी खबरें प्रसारित करने में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

इस ईमेल पर कर सकते हैं सूचित

इस बीच, बोर्ड ने छात्रों और आम जनता से 2024 की परीक्षा के दौरान ऐसी किसी भी असत्यापित खबर और अफवाहों के प्रति सतर्क रहने का आग्रह किया है। यदि किसी को ऐसी कोई खबर मिलती है, तो बोर्ड ने सीबीएसई को ईमेल आईडी info.cbseexam@cbseshiksha.in पर सूचित करने को कहा है।

ये भी पढे़ं:

दुनिया का इकलौता जीव जो कभी मरता ही नहीं, साइंटिस्ट भी हैं हैरान

यूपीएससी ने सीएसई प्रीलिम्स के लिए जारी होगा नोटिफिकेशन, इस दिन से शुरू हो रहे एग्जाम

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement