Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूपीएससी की सीएसई प्रीलिम्स के लिए आज जारी होगा नोटिफिकेशन, इस दिन से शुरू हो रहे एग्जाम

यूपीएससी की सीएसई प्रीलिम्स के लिए आज नोटिफिकेशन जारी होगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 14, 2024 11:23 IST
UPSC CSE prelims 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE UPSC CSE prelims 2024

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी यूपीएससी ने आज यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) प्रीलिम्स के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। इससे पहले आयोग ने पहले वार्षिक परीक्षा कैलेंडर 2024 में प्रीलिम्स के लिए यूपीएससी सीएसई नोटिफिकेशन 2024 रिलीज की तारीख की घोषणा की थी। यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स ऑनलाइन आवेदन पत्र 2024 आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा।

ये है रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 

वार्षिक परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 5 मार्च है। यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2024 26 मई को आयोजित की जाएगी। पिछले सेशन में, आयोग ने बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी वाले व्यक्तियों के लिए 37 रिक्तियों सहित लगभग 1,105 रिक्तियों को भरने की घोषणा की थी। यूपीएससी सीएसई परीक्षा का पहला चरण पिछले साल प्रीलिम्स के लिए 79 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया था। परीक्षा केंद्र "पहले आवेदन करें-पहले आवंटन" के आधार पर आवंटित किए जाते हैं।

दो चरणों में होंगे एग्जाम

सिविल सेवा परीक्षा में लगातार दो चरण होंगे - प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा। मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप की होगी। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा लिखित होगी, जिसके बाद विभिन्न सेवाओं और पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए इंटरव्यू होगा। यूपीएससी सीएसई आयु सीमा के अनुसार, आवेदन करने के वर्ष 1 अगस्त को उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और 32 वर्ष नहीं होनी चाहिए।

सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक, यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए हर योग्य उम्मीदवार को 6 प्रयास दिए जाएंगे। ओबीसी और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को 9 प्रयास मिलेंगे। हालाँकि, एससी/एसटी वर्ग के लोगों को प्रयासों की संख्या में छूट दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:

राजस्थान के कोचिंग सेंटर हब में लापता हुआ जेईई का छात्र, सीसीटीवी फुटेज में जगंल की ओर जाता दिखा 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement