Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

CBSE Practical Exam: CBSE ने जारी किए 10वीं,12वीं के प्रैक्टिकल डेट, यहां जानें तारीख

CBSE ने 10वीं,12वीं के प्रैक्टिकल डेट जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार इस साल परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके डेट देख सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 02, 2023 12:42 IST
CBSE Practical Exam 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE Practical Exam 2023

CBSE Practical Exam Date 2024: सेंट्रल काउंसिल ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के प्रैक्टिकल का शेड्यूल जारी कर दिए हैं। सीबीएसई बोर्ड 2024 की लिखित परीक्षाएं फरवरी से होनी है। इससे पहले बोर्ड को सभी स्कूलों के प्रैक्टिकल एग्जाम निर्धारित समय से पूरे कराने होंगे। इस कारण बोर्ड ने 1 जनवरी से 15 फरवरी तक की तारीख तय कर दिशानिर्देश स्कूलों को भेज दिए हैं। प्रैक्टिकल एग्जाम कराने के साथ ही बोर्ड के पोर्टल पर प्रैक्टिकल के नंबरों को भी अपलोड करेगा। जानकारी दे दें कि इस साल हाईस्कूल और इंटर में तकरीबन 30 हजार छात्र-छात्राएं रजिस्टर्ड हैं।

प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जारी

सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर जावेद अहमद खान ने कहा कि बोर्ड ने साल 2024 की प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है। तय सीमा में प्रैक्टिकल एग्जाम कराने के निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड ने प्रैक्टिकल के लिए अलग-अलग विषयों के लिए 20, 30 और 50 नंबर तय किए हैं। बोर्ड ने कहा है कि 15 फरवरी तक सभी स्कूलों को प्रोजेक्ट और इंटरर्नल असेसमेंट जमा करने होंगे। स्कूलों ने नोटिफिकेशन आने के बाद छात्र-छात्रों को प्रोजेक्ट सबमिट करने के लिए समय सीमा भी देनी शुरू कर दी है।

इन छात्रों को मिलेगी छूट

सीबीएसई  (CBSE) दसवीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम में नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के खेल कंपटीशन में शामिल होने वाले छात्रों को छूट देगी। इसके अलावा बोर्ड, नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के ओलंपियाड में शामिल होने वाले छात्रों को भी एग्जाम में राहत देगी।

कब होंगे कंपार्टमेंटल एग्जाम?

बता दें कि 1 जनवरी से 15 फरवरी 2024 तक प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित होंगे। वहीं, कंपार्टमेंटल एग्जाम जून और जुलाई में आयोजित होगी। सेंट्रल काउंसिल ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सभी छात्रों और शिक्षकों के लिए सब्जेक्ट वाइज मार्क्स के लिए डिटेल जारी कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर उपलब्ध पीडीएफ फाइल देख सकते हैं। बता दें कि सीबीएसई जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड एग्जाम 2024 के लिए भी डेटशीट जारी कर सकता है।

ये भी पढ़ें:

खुशखबरी! दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बढ़ा दी इंटर्नशिप में मिलने वाली स्टाइपेंड राशि, जानें कितने मिलेंगे रुपये

यूजीसी ने 1000 से ज्यादा ऑनलाइन कोर्सेज को दी मंजूरी, सभी यूनिवर्सिटी को भेजा लेटर

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement