Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खुशखबरी! दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बढ़ा दी इंटर्नशिप में मिलने वाली स्टाइपेंड राशि, जानें कितने मिलेंगे रुपये

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इंटर्नशिप में मिलने वाली स्टाइपेंड राशि में इजाफा कर दिया है। छात्र यहां पढ़तर जान सकते हैं कि कितने रुपये अब मिलेंगे...

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 02, 2023 10:53 IST
Delhi University- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi University

दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए खुशखबरी है। डीयू ने इंटर्नशिप के दौरान मिलने वाली स्टाइपेंड राशि में बढ़ोतरी कर दी है। छात्रों के स्किल डेवलपमेंट और नेतृत्व डेवलपमेंट के लिए संचालित दो इंटर्नशिप योजनाओं के मानदेय में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यूनिवर्सिटी के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. पंकज अरोड़ा ने बताया कि एग्जिक्यूटिव काउंसिल से प्रस्ताव पास हुआ था। डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर ऑफिस द्वारा संचालित पार्ट-टाइम इंटर्नशिप स्किम और ग्रीष्म कालीन इंटर्नशिप स्किम दोनों के मानदेय बढ़ोतरी के साथ मिलेंगे। बीते दिनों 225 छात्रों ने डीयू में इंटर्नशिप करने का मौका दिया गया है।

डीयू के छात्र ही कर सकते हैं आवेदन 

इन योजनाओं के लिए सिर्फ डीयू के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। 4 अक्टूबर तक मिले आवेदनों में से अब सेलेक्शन प्रोसेस चल रही है। पार्ट-टाइम इंटर्नशिप स्किम में सेलेक्टेड छात्रों को अब हर माह 5,250 रुपये मिलेंगे। जबकि, ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप प्रोग्राम में 10,500 से ज्यादा का मानदेय मिलेगा।

"आए पॉजिटिव रिजल्ट सामने"

प्रो. अरोड़ा ने बताया कि इंटर्नशिप प्रोग्राम के बारे में जितना सोचा था, उससे अधिक पॉजिटिव रिजल्ट सामने आए हैं। कार्य क्षमता का स्तर भी बढ़ा है। जिस डिपार्टमेंट में बच्चे इंटर्नशिप करने गए, वहां बेहतर काम किया और उनसे संबंधित विभाग ने भी सीखा। जानकारी दे दें कि कोई भी छात्र पार्ट-टाइम इंटर्नशिप एक बार ही कर सकता है। इसमें छात्र को हर हफ्ते 8-10 घंटे समय देना होगा।

छात्रों के निष्कासन पर बनी कमेटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबद्ध हिंदू कॉलेज में 15 छात्रों के निष्कासन मामले में कई छात्रों ने बीते मंगलवार को प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि हिंदू कॉलेज प्रशासन ने जो रवैया स्टूडेंट्स के खिलाफ अपनाया है, वह बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। छात्र शांति रूप से प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन उसे अनुशासनहीनता बताया गया। देर शाम तक चले प्रदर्शन के बाद कॉलेज प्रशासन ने एक रिव्यू कमेटी गठित कर दी है।

ये भी पढ़ें:

SBI RBO Recruitment 2023: इतने पदों पर निकली भर्ती, जानें सेलक्शन प्रोसेस और जरूरी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement