1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. क्या CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करेगा? ये रही जरूरी जानकारी

क्या CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करेगा? ये रही जरूरी जानकारी

महाराष्ट्र राज्य बोर्ड और गुजरात राज्य बोर्ड ने फरवरी-मार्च के बजाय मई तक के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित करने की घोषणा कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 19, 2020 23:47 IST
क्या CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करेगा? ये रही जरूरी जानकारी- India TV Hindi
Image Source : FILE क्या CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करेगा? ये रही जरूरी जानकारी

नई दिल्ली: महाराष्ट्र राज्य बोर्ड और गुजरात राज्य बोर्ड ने फरवरी-मार्च के बजाय मई तक के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित करने की घोषणा कर दी है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) भी कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित कर सकता है। 

गौरतलब है कि  सामान्य तौर पर CBSE फरवरी और मार्च में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करता है, लेकिन संभावना है कि कोरोनो वायरस महामारी के कारण CBSE परीक्षाओं को स्थगित कर सकता है। हालांकि, बोर्ड की ओर से अभी तक इसे लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं है।

CBSE हर साल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट आमतौर पर दिसंबर में जारी कर देता है और दिसंबर आने वाला है, ऐसे में यह ध्यान देने वाली बात होगी कि क्या CBSE इस साल भी ऐसा ही करेगी या फिर डेट शीट भी देर से जारी करेगा। क्योंकि, कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरे देश में कामकाज पर काफी असर पड़ा है।

2019 में तो CBSE ने नवंबर की शुरुआत में ही डेट शीट जारी कर दी थी थी क्योंकि उसने बोर्ड परीक्षा को प्री-पॉइन करने के अपने फैसले की घोषणा की थी। लेकिन, फिलहाल इस साल CBSE ने 2021 बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी करने के बारे में कोई घोषणा नहीं की है। 

बता दें कि कोरोना संकट के बीच CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा फीस माफी से जुड़ी याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने 17 नवंबर को ठुकरा दिया है। यह याचिका कोरोना महामारी के चलते माता-पिता को होने वाली वित्तीय समस्याओं के मद्देनजर दाखिल की गई थी। 

इस याचिका में मांग की गई थी कि सुप्रीम कोर्ट, CBSE और दिल्ली सरकार को निर्देश दे कि वह वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा शुल्क माफ करने की दिशा में काम करे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment