Friday, April 19, 2024
Advertisement

CGSOS Exam 2021: 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, इस दिन तक सबमिट कर सकते हैं फॉर्म

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल (CGSOS) ने मंगलवार को कक्षा 10 और 12 के लिए आवेदन पत्र जारी किए और 2020-21 शैक्षणिक सत्र के लिए मुख्य और वैकल्पिक परीक्षाएँ आयोजित कीं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 09, 2020 10:06 IST
Chhattisgarh State Open School Application Begins for Class...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Chhattisgarh State Open School Application Begins for Class 10 and 12 Exams 2021

नई दिल्ली।  छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल (CGSOS) ने मंगलवार को कक्षा 10 और 12 के लिए आवेदन पत्र जारी किए और 2020-21 शैक्षणिक सत्र के लिए मुख्य और वैकल्पिक परीक्षाएँ आयोजित कीं। आवेदन करने के इच्छुक लोग यह सुनिश्चित करें कि वे छत्तीसगढ़ राज्य मुक्त विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट sos.cg.nic.in पर जाएं। फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी है। आवेदन करने वाले सभी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। उसके बाद, उन्हें परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।

ऑनलाइन सुविधाओं के अलावा, अधिकारियों ने शारीरिक रूप से भी आवेदन पत्र वितरित करना शुरू कर दिया है। ये फॉर्म राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर दिए जा रहे हैं।छत्तीसगढ़ स्टेट ओपन स्कूल की वेबसाइट पर एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि अगस्त में CGSOS की अंतिम परीक्षा में असफल रहे या किसी भी परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाए, 2021 में फिर से आवेदन कर सकते हैं। अधिकारियों द्वारा उन उम्मीदवारों के लिए एक अलग फॉर्म उपलब्ध कराया गया है। जो असफल नहीं हुए थे, लेकिन उनके परिणाम रोक दिए गए थे।

इस बीच, छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन असाइनमेंट-आधारित प्रारूप में आयोजित की गई। इसके एक भाग के रूप में, छात्रों को ए 4 साइज शीट पर अपनी परीक्षाएं लिखनी थीं और 22 अगस्त तक अनिवार्य रूप से जमा करना था।असाइनमेंट CGSOS की आधिकारिक वेबसाइट और छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE), रायपुर के कार्यालय में उपलब्ध कराए गए।

छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल बोर्ड ने 23 सितंबर को कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए CGSOS परिणाम 2020 घोषित किया था। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल परीक्षा परिणाम की जांच करने के लिए, छात्रों को उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करना था। परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया गया था।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement