1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CTET Admit Card 2021: CBSE ने जारी किए CTET एडमिट कार्ड, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

CTET Admit Card 2021: CBSE ने जारी किए CTET एडमिट कार्ड, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE ने CTET Admit Card 2021 आज, 13 जनवरी, 2021 को जारी कर दिया है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड CTET की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर उपलब्ध है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 13, 2021 14:47 IST
CTET Admit Card 2021 released on ctet.nic.in direct link...- India TV Hindi
Image Source : FILE CTET Admit Card 2021 released on ctet.nic.in direct link and how to download here

CTET Admit Card 2020 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE ने CTET Admit Card 2021 आज, 13 जनवरी, 2021 को जारी कर दिया है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड CTET की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर उपलब्ध है। बोर्ड द्वारा 31 जनवरी, 2021 को देश भर के 135 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर CTET प्रवेश पत्र दिखाना होगा। एक परीक्षार्थी जिसके पास वैध एडमिट कार्ड नहीं है, उसे परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET एडमिट कार्ड 2021: कैसे डाउनलोड करें

  • CTET की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध CTET Admit Card 2021 लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को आवेदन संख्या, जन्म तिथि, सुरक्षा पिन दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • एडमिट कार्ड चेक करें और डाउनलोड करें।
  • आगे की आवश्यकता के लिए उसी की हार्ड कॉपी रखें।

उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। सभी उपस्थित उम्मीदवारों को पेपर I के लिए सुबह 9.30 बजे से पहले और पेपर II के लिए दोपहर 2 बजे से पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।

पहले सीटीईटी परीक्षा देश के 112 शहरों में होनी थी लेकिन अब यह 135 शहरों में आयोजित होगी।  नए परीक्षा शहर लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधमसिंह नगर हैं। 

पेपर I में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और पर्यावरण अध्ययन के प्रश्न शामिल होंगे। पेपर- II में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और भाषा II खंड शामिल होंगे। अधिक संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवार सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।

परीक्षा केंद्र तक ले जाने के लिए आपको क्या चाहिए?

  1. CTET एडमिट कार्ड 2021
  2. फोटो आईडी सबूत और इसकी फोटोकॉपी
  3. फोटो
  4. बॉलपॉइंट पेन
  5. हैंड सेनिटाइजर और फेस मास्क
  6. पानी की बोतल
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X