Saturday, May 04, 2024
Advertisement

NEET, JEE Main 2024 की इस सरकारी वेबसाइट से करें तैयारी, नहीं लगेगी कोई फीस

JEE Main व NEET के एग्जाम जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे छात्रों के दिल की धड़कल भी बढ़ रही है, कारण है तैयारी। इसलिए हम आपको ऐसी वेबसाइट बताने जा रहे हैं जहां से आप फ्री में तैयारी कर सकेंगे

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 04, 2024 17:13 IST
NEET, JEE Main 2024 - India TV Hindi
Image Source : FILE NEET, JEE Main 2024

NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE Main 2024 की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट का लिंक जारी कर दिया है। जो वेबसाइट पर उपलब्ध है साथ ही साइट nta.ac.in पर फ्री ऑनलाइन वीडियो लेक्चर भी उपलब्ध हैं। छात्र मॉक टेस्ट के लिए लिंक पर टेस्ट देख सकते हैं। इन वीडियो और टेस्ट को IIT के प्रोफेसर और सब्जेक्ट के जानकारों ने तैयार किया है। बता दें कि, मॉक टेस्ट में JEE Main की कई परीक्षाओं का पेपर दिया गया है। छात्र जिस पेपर के लिए चाहे, चयन कर सॉल्व कर सकते हैं।

हाई-क्वालिटी फ्री मॉक टेस्ट

इसके अलावा छात्र वेबसाइट पर जाकर हाई-क्वालिटी फ्री मॉक टेस्ट में भी शामिल हो सकते हैं। बस उन्हें होम पेज पर कन्टेंट बेस्ड लेक्चर फॉर जेईई मेन एंड नीट यूजी 2024 में जाना होगा। यहां फिजिक्स,केमेस्ट्री,बायोलॉजी और मैथेमेटिक्स में से जिस विषय की तैयारी करनी है, उसके लिंक पर जाना होगा। 

जेईई मेन 2024 के पहले फेज की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी तक होनी है और रिजल्ट 12 फरवरी को आना है। वहीं, जेईई मेन अप्रैल सेशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 फरवरी से शुरू होगी। वहीं, आवेदन की अंतिम तारीख 2 मार्च है। परीक्षा 1 से 15 अप्रैल तक होगी और रिजल्ट 25 अप्रैल को जारी कर दी जाएगी।

फ्री में जेईई व नीट की करें तैयारी

जेईई मेन, जेईई एडवांस, नीट के साथ अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री में पढ़ाई कराई जा रही है। इसके लिए सरकार ने साथी (सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एंट्रेंस एग्जाम) पोर्टल पर यह नई व्यवस्था शुरू की है। यहां से छात्र जेईई मेन, नीट के साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री में तैयारी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

जल्दी करें! कल खत्म हो रही IOCL की 1820 भर्ती के लिए आवेदन तारीख, यहां देखें डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement