Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जल्दी करें! CBSE CTET answer key को चैलेंज देने वाली विंडो कल हो रही बंद

CBSE CTET answer key: सीबीएसई CTET answer key को चैलेंज करने वाली विडों जल्द ही बंद होने वाली है, ऐसे उम्मीदवार जो किसी सवाल से असंतुष्ट हो वे इसे जल्दी ही चैलेंज दे दें।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 16, 2023 13:18 IST
CBSE CTET answer key- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CBSE CTET Answer Key

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कल यानी 17 फरवरी को दोपहर 12 बजे केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या CTET 2022 की answer key को चुनौती देने के लिए विंडो बंद कर देगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे Answer Key डाउनलोड कर अपना स्कोर देख सकते हैं। अगर  Answer Key में दिए किसी उत्तर से आप संतुष्ट नहीं है तो आप इसे चुनौती दे सकते हैं। उम्मीदवार CTET answer key आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं और दिए गए चरणों का पालन करके आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए CBSE ने नोटिफिकेशन जारी किया है।

सीबीएसई ने answer key नोटिफिकेशन में कहा, “यदि उम्मीदवार किसी भी answer key से संतुष्ट नहीं हैं, तो उन्हें सबमिट की चैलेंज लिंक पर क्लिक करना होगा। ड्रॉपडाउन के माध्यम से उस प्रश्न का चयन करें जिसे वे चुनौती देना चाहते हैं और Select for Challenge पर क्लिक करें, उस उत्तर विकल्प का चयन करें जो आपको सही लगता है। मामले में, उम्मीदवारों को लगता है कि एक से अधिक विकल्प सही हैं, उन्हें ऐसे वांछित विकल्पों का चयन करना होगा। मामले में, उम्मीदवारों ने चुनौती के लिए गलत उत्तर विकल्प चुना है, अपना उत्तर अपडेट करने के लिए क्लिक करें। यदि उम्मीदवार अधिक answer key को चुनौती देना चाहते हैं, तो उसी प्रक्रिया का पालन करें"

हर सवाल के लिए देना होगा इतना शुल्क

ध्यान दें कि प्रत्येक आपत्ति के लिए, उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का शुल्क देना होगा। जिन चुनौतियों के विरुद्ध शुल्क प्राप्त हुआ है, उसका विषय विशेषज्ञों द्वारा सत्यापन किया जाएगा और यदि इसे बोर्ड द्वारा स्वीकार किया जाता है, तो इसे परीक्षा की वेबसाइट पर अधिसूचित किया जाएगा और शुल्क वापस कर दिया जाएगा। उसके बाद, फाइनल Answer Key और रिजल्ट घोषित किया जाएगा। सीटीईटी परिणाम की तिथि और समय अभी घोषित नहीं किया गया है।

इसे भी पढे़ें-

यूपी बोर्ड 2023 के एग्जाम आज से हुए शुरू, सीएम ने नकलविहीन परीक्षा कराने के दिए आदेश
UP Board 2023: जब अचानक एग्जाम सेंटर पहुंच गए लखनऊ के डीएम, देखें Video

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement