Monday, May 06, 2024
Advertisement

UP Board 2023: जब अचानक एग्जाम सेंटर पहुंच गए लखनऊ के डीएम, देखें Video

UP Board Exam: UP में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। इसी के मद्देनजर लखनऊ के डीएम ने कैसरबाग स्थित एक कॉलेज का जायजा लिया। डीएम के अचानक पहुंचने से कॉलेज महकमे में हड़कंप सा मच गया। यहां देखें वीडियो

Reported By : Vishal Pratap Singh Written By : Shailendra Tiwari Updated on: February 16, 2023 12:37 IST
Suryapal gangwar DM Lucknow- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार

यूपी बोर्ड 2023 परीक्षा का आगाज़ आज यानी 16 फरवरी से शुरू हो चुका है। करीब 58 लाख परीक्षार्थी इस बार बोर्ड परीक्षा में भाग ले रहे हैं। परीक्षा को लेकर इस बार बोर्ड काफी सख्त है। इस सख्ती का कारण कुछ हद तक हार ही आसपास के राज्यों में लीक हुए पेपर को माना जा रहा है। इस बार बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए लखनऊ में दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। इस कंट्रोल रूम से सभी जिलों के परीक्षा के केन्द्रों की निगरानी लाइव की जाएगी। सीएम योगी ने इस बार परीक्षा को लेकर कड़े निर्देश दिए हैं। जो भी इस बार इस परीक्षा में नकल करते या कराते या परीक्षा से जुड़ी किसी अन्य गतिविधि में संलिप्त पाया गया तो उस पर एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसी के मद्देनजर लखनऊ के जिला अधिकारी सूर्य पाल गंगवार एक परीक्षा केंद्र पर अचानक निरीक्षण करने पहुंच गए। डीएम को देख सभी सकते में आ गए।

अचानक पहुंचे डीएम

दरअसल, उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है। इसी के मद्देनजर लखनऊ के डीएम अचानक कैसरबाग स्थित सेंटिनियल इंटर कॉलेज पहुंच गए। डीएम को अचानक देख कॉलेज में हड़कंप सा मच गया। सभी केंद्र के अधिकारी इधर-उधर भागते नजर आए। डीएमस सूर्यपाल गंगवार ने परीक्षा के केंद्र पर पहुंच सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डीएम ने केंद्र व्यवस्थापक को परीक्षा केंद्र पर नकलविहीन परीक्षा कराने के कड़े निर्देश दिए। डीएम गंगवार ने इसके अलावा कई परीक्षा केंद्रों का जायजा भी लिया है और सभी केंद्रों पर नकलविहीन परीक्षा कराने के कड़े निर्देश दिये हैं।

परीक्षा के लिए 8753 बने एग्जाम सेंटर

बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल के एग्जाम्स 16 फरवरी से शुरू होकर 3 मार्च तक चलेंगे यानी कुल 12 दिन। वहीं, 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 4 मार्च तक यानी 14 दिन तक होनी है। इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 58 लाख 85 हजार 745 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें हाईस्कूल के 31,16,487 छात्र जबकि इंटरमीडिएट के 27, 69,258 छात्र शामिल हैं। वहीं परीक्षा को लेकर राज्य में 8,753 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं, जिसमें 540 राजकीय, 3523 सवित्त और 4690 वित्तविहीन कॉलेज शामिल हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement