Friday, May 10, 2024
Advertisement

IIT JEE Advanced AAT 2023 के लिए अप्लाई करने की आज लास्ट डेट, जल्द करें आवेदन

IIT JEE Advanced AAT 2023: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(IIT) गुवाहाटी की तरफ से जेईई एडवांस आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT) 2023 के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया को आज यानी 19 जून 2023 तो खत्म कर दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 19, 2023 6:05 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

IIT JEE Advanced AAT 2023: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(IIT) गुवाहाटी की तरफ से जेईई एडवांस आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT) 2023 के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया को आज यानी 19 जून 2023 तो खत्म कर दिया जाएगा। जिन इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स ने अभी तक इसके लिए अप्लाई नहीं किया है वे सभी जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें। जिन उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस्ड 2023 परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे जेईई एएटी 2023 के लिए पंजीकरण करने के पात्र हैं। कैंडिडेट्स को इसके लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट - - jeeadv.ac.in पर जाना होगा।   

इस तारीख को है एग्जाम

जेईई एडवांस एएटी एप्लीकेशन प्रोसेस को 18 जून को शुरू किया गया था। शेड्यूल के मुताबिक आईआईटी गुवाहाटी 21 जून को एएटी 2023 परीक्षा आयोजित करेगा। आईआईटी रुड़की, आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी बीएचयू द्वारा पेश किए गए BArch पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जेईई एएटी 2023 परीक्षा आयोजित की जा रही है। जारी शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा का परिणाम 25 जून 2023 को घोषित किया जाएगा। 

ऐसे करें AAT registration

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं। 
  • इसके बाद 'जेईई एडवांस एएटी पंजीकरण 2023' वाले लिंक पर क्लिक करें। 
  • फिर क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करें और ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए आगे बढ़ें।
  • इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
  • अब एप्लीकेशन को सबमिट करें और आखिरी में डाउनलोड कर एक प्रिंट आउट ले लें। 

एग्जाम पैटर्न 
जेईई एडवांस एएटी 2023 प्रश्न पत्र में पांच भाग शामिल होंगे; कल्पना और सौंदर्य संवेदनशीलता, त्रि-आयामी धारणा, ज्यामितीय ड्राइंग, फ्रीहैंड ड्राइंग और वास्तुकला जागरूकता। ये परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी यानी CBT मोड में होगी, जिसके लिए तीन घंटे की अवधि दी जाएगी। 

ये भी पढ़ें: देश के इन टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज में हो गया एडमिशन, तो लाइफ सेट है
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement