Saturday, June 15, 2024
Advertisement

JEE Advanced 2024 के ऑफिशियल क्वेश्चन पेपर हुए जारी, जानें एग्जाम में कैसे आए थे सवाल

JEE Advanced 2024 के लिए आईआईटी मद्रास ने ऑफिशियल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार इस बार की परीक्षा में आए सवाल देखना चाहते हैं वे वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 27, 2024 15:24 IST
JEE Advanced 2024 - India TV Hindi
Image Source : FILE JEE Advanced 2024 के ऑफिशियल क्वेश्चन पेपर हुए जारी

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास ने आज आधिकारिक ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस्ड 2024 क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं। जो छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in के माध्यम से पेपर-वार पीडीएफ देख और डाउनलोड कर सकते हैं। क्वेश्चन पेपर के दोनों पेपर (पेपर 1 और पेपर 2 अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में) ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

कब हुए थे एग्जाम?

आईआईटी और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में इंजीनियरिंग प्रोग्राम्स में एंट्रेंस के लिए 26 मई को जेईई एडवांस 2024 आयोजित किया गया था। परीक्षा 3 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की गई थी और दो पालियों में आयोजित की गई थी यानी पाली 1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पाली 2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक। पेपर 1 पहले सत्र में आयोजित किया गया था जबकि पेपर 2 दूसरे सत्र में आयोजित किया गया था। दोनों पेपरों में तीन खंड शामिल थे - फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ। प्रत्येक प्रश्न पत्र में कुल 54 प्रश्न शामिल थे। हर सेक्शन से 18 प्रश्न पूछे गए थे।

आंसर-की जल्द होगी जारी

जानकारी के मुताबिक, एग्जाम अथॉरिटी जल्द ही जेईई एडवांस 2024 आंसर-की जारी करेंगे और उम्मीदवार अपने संभावित नंबरों की गणना कर सकेंगे। किसी भी विसंगति के मामले में छात्रों को प्रोविजनल आंसर-की को चुनौती देने का अवसर मिलेगा और बाद में फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी। जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2024 फाइनल आंसर-की के आधार पर तैयार किया जाएगा। परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार आईआईटी बीटेक एंट्रेंस के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) काउंसलिंग 2024 के लिए पात्र होंगे।

ये भी पढे़ं:

RBSE 10th Results 2024 Date: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कब होगा जारी, जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट
दिल्ली, पंजाब के बाद अब इस राज्य ने की गर्मी की छुट्टियों की घोषणा, कल से बंद होंगे स्कूल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement