Thursday, July 25, 2024
Advertisement

MCC कब शुरू करेगी NEET UG के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया? यहां जानें तारीख व डिटेल

नीट यूजी की काउंसलिंग प्रक्रिया का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। एमसीसी जल्द ही इसका प्रोसेस शुरू कर सकती है।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 13, 2024 18:45 IST
MCC NEET UG counselling 202- India TV Hindi
Image Source : FILE MCC NEET UG counselling 202

NEET UG Counselling 2024 Date: ऑल इंडिया कोटा अंडरग्रेजुएट मेडिकल सीट पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू हो सकती है है। जो उम्मीदवार इस नीट एग्जाम में पास कर लिए हैं वे मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) नीट 2024 अपना काउंसलिंग शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर आवेदन कर सकेंगे।

इन मेडिकल कॉलेजों के सीटों पर मिलेगा एडमिशन

MCC ऑल इंडिया कोटा अंडरग्रेजुएट मेडिकल की 15 प्रतिशत सीटों और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज (अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया इस्लामिया में फैकल्टी ऑफ डेंटल डिपार्टमेंट) की सभी सीटों के साथ-साथ एम्पलॉय स्टेट इंश्योरेंस कॉपोरेशन (ESIC) और पुणे के सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज के तहत कॉलेजों की सीटों के लिए NEET UG काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करगी। वहीं, स्टेट कोटा सीटों के लिए NEET UG काउंसलिंग संबंधित राज्य काउंसलिंग प्राधिकरणों द्वारा आयोजित की जाती है।

NEET UG Counselling: एनटीए ने क्या कहा

गुरुवार को एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि नीट की दोबारा परीक्षा 23 जून को होगी और 6 जुलाई से शुरू होने वाली काउंसलिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए रिजल्ट 30 जून से पहले घोषित किए जाने की संभावना है। सुप्रीम कोर्ट 1,563 उम्मीदवारों को अनुग्रह अंक दिए जाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र द्वारा सूचित किए जाने के बाद कि एनटीए उन उम्मीदवारों के लिए ग्रेस मार्क रद्द करने और पुनः परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है, इस केस पर अपना फैसला दिया। 

केंद्र ने कहा कि यदि कोई उम्मीदवार पुनः परीक्षा में नहीं बैठना चाहता है, तो उसके वास्तिव नंबर (ग्रेस मार्क के बिना) पर विचार किया जाएगा। वहीं, कोर्ट ने परीक्षा में कथित गड़बड़ियों को उठाने वाली याचिकाओं के संबंध में नोटिस जारी किया और इसे 8 जुलाई के लिए सूचीबद्ध याचिकाओं के साथ जोड़ा। इनमें प्रश्नपत्र लीक और अन्य गड़बड़ियों के आरोपों के कारण NEET के रिजल्ट रद्द करने की याचिकाएं शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

अब 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में लड़कियों को मिलेंगे सैनिटरी पैड व ब्रेक, सरकार ने सभी बोर्डों को दिए ये निर्देश

Explainer: NEET रिजल्ट में धांधली को लेकर क्या है पूरा विवाद, कैसे ये मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट?

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement