Friday, April 26, 2024
Advertisement

NEET 2021: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने किया एग्जाम की तारीख का ऐलान, जानें डिटेल्स

NEET UG परीक्षा 11 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, गुजराती, बंगाली, मराठी, ओडिया, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 12, 2021 22:41 IST
NEET, NEET Exam, NEET Exam 2021, NEET Exams Date, Examination, National Testing Agency- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CREATIVE राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने कहा है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET का आयोजन एक अगस्त को किया जाएगा।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (NEET) को लेकर बड़ी खबर है। शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने कहा है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET का आयोजन एक अगस्त को किया जाएगा। एनटीए द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि परीक्षा एक अगस्त को ‘पेन और पेपर मोड’ से हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, आयु के लिए पात्रता मानदंड, आरक्षण, सीटों का वर्गीकरण, परीक्षा शुल्क, परीक्षा के केंद्र, आदि के बारे में विस्तृत जानकारी बुलेटिन में दी जाएगी जो जल्दी ही उपलब्ध होगी।

बता दें कि MBBS और BDS में प्रवेश लेने के लिए NTA की तरफ से हर साल NEET परीक्षा का आयोजन किया जाता है और इसी परीक्षा के आधार पर देशभर में अलग-अलग कॉलेजों में MBBS, BAMS, BSMS, BUMS, BHMS और BDS के लिए छात्रों को प्रवेश मिलता है। NEET UG परीक्षा 11 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, गुजराती, बंगाली, मराठी, ओडिया, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

NEET 2021 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने का तरीका

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
चरण 2: वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: मांगी गई जरूरी डीटेल्स भरें और लॉग-इन क्रेडेंशियल जनरेट करें।
चरण 4: NEET 2021 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए लॉग-इन करें।
चरण 5: आवेदन शुल्क का भुगतान करें और अपना फॉर्म जमा कर दें।

बता दें कि पिछले साल 13 सितंबर को देशभर में NEET परीक्षा का आयोजन करवाया गया था, कोरोना की वजह से पिछले साल दो बार परीक्षा को टालना पड़ गया था। लेकिन सितंबर में हुई परीक्षा में 13.66 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा दी थी और 771500 छात्रों ने परीक्षा को पास किया था। 11 भाषाओं यानि अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, असमी, बंगाली, ओडिया, मराठी, कन्नड़, गुजराती, तमिल और तेलगू में इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement