Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

NEET 2021: परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, इसी हफ्ते घोषित होगी Exam Date

Nidhi Taneja Reported by: Nidhi Taneja @nidhiindiatv
Published on: March 10, 2021 19:17 IST
NEET परीक्षा की तारीख इसी...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV NEET परीक्षा की तारीख इसी हफ्ते जारी हो सकती है

नई दिल्ली। राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (NEET) को लेकर बड़ी खबर है। इंडिया टीवी को मिली जानकारी के अनुसार 2021 में होने वाली NEET परीक्षा की तारीखों की घोषणा इसी हफ्ते हो सकती है। इतना ही नहीं, परीक्षा का आयोजन करने वाली राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी ने इंडिया टीवी को बताया कि इस साल NEET परीक्षा का आयोजन दो बार नहीं होगा। सरकार की तरफ से कहा गया था कि इस साल 2 बार परीक्षा कराए जाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं लेकिन NTA की तरफ से आया इस तरह का बयान छात्रों के लिए झटका हो सकता है। 

MBBS और BDS में प्रवेश लेने के लिए NTA की तरफ से हर साल NEET परीक्षा का आयोजन किया जाता है और इसी परीक्षा के आधार पर देशभर में अलग-अलग कॉलेजों में MBBS और BDS के लिए छात्रों को प्रवेश मिलता है। 

पिछले साल 13 सितंबर को देशभर में NEET परीक्षा का आयोजन करवाया गया था, कोरोना की वजह से पिछले साल दो बार परीक्षा को टालना पड़ गया था। लेकिन सितंबर में हुई परीक्षा में 13.66 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा दी थी और 771500 छात्रों ने परीक्षा को पास किया था। 11 भाषाओं यानि अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, असमी, बंगाली, ओडिया, मराठी, कन्नड़, गुजराती, तमिल और तेलगू में इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement