Saturday, May 18, 2024
Advertisement

कब होगी NEET PG 2021 की परीक्षा? केंद्रीय मंत्री ने किया तारीख का ऐलान

NEET (UG) के बाद अब NEET (PG) की परीक्षा की तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है। NEET (PG) की परीक्षा 11 सितंबर 2021 को होगी।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 13, 2021 19:00 IST
कब होगी NEET PG 2021 की परीक्षा? केंद्रीय मंत्री ने किया तारीख का ऐलान- India TV Hindi
कब होगी NEET PG 2021 की परीक्षा? केंद्रीय मंत्री ने किया तारीख का ऐलान

नई दिल्ली: NEET (UG) के बाद अब NEET (PG) की परीक्षा की तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है। NEET (PG) की परीक्षा 11 सितंबर 2021 को होगी। यह NEET (UG) की परीक्षा से एक दिन पहले आयोजित की जा रही है। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने NEET स्नातकोत्तर परीक्षा के बारे में जानकारी दी। 

मनसुख मंडाविया ने कहा, "हमने 11 सितंबर 2021 को NEET स्नातकोत्तर परीक्षा कराने का फैसला किया है।" बता दें कि NEET (PG) की परीक्षा के बाद MD और MS जैसे कोर्स में एडमिशन लिया जाता है जबकि NEET (UG)  की परीक्षा के बाद MBBS और BDS जैसे कोर्स में एडमिशन लिया जाता है।

12 सितंबर को होगी NEET (UG) की परीक्षा

सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने NEET (UG) परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को कराया जाएगा और परीक्षा में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन होगा। शिक्षा मंत्री ने बताया था कि परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों में कोरोना नियमों का पालन करने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा और इसके लिए देश के 198 शहरों में परीक्षा का आयोजन होगा। 

पहले देश में 155 शहरों में परीक्षा का आयोजन होता था लेकिन परीक्षा केंद्रों पर ज्यादा भीड़ न हो सके इसके लिए इस बार ज्यादा शहरों में परीक्षा ली जाएगी। पिछले साल देशभर में NEET परीक्षा के लिए 3862 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा हुई थी और शिक्षा मंत्री ने कहा है कि इस बार सरकार केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाएगी।

NEET (UG) के लिए आवेदन शुरू

MBBS और BDS में प्रवेश के लिए इस साल होने वाली NEET (UG) परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। जो परीक्षार्थी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in या ntaneet.nic.in पर विजिट करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement