Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

आज बंद हो रहे नीट यूजी के लिए करेक्शन विंडो, जानें फीस व अन्य जानकारी

NEET का एग्जाम देने जा रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। जानकारी के लिए बता दें कि आज नीट यूजी के लिए करेक्शन विंडो बंद हो रहे हैं, जिन्हें अपने आवेदन में कोई सुधार करना हो, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 12, 2024 10:49 IST
NEET UG- India TV Hindi
Image Source : FILE आज बंद हो रहे नीट यूजी के लिए करेक्शन विंडो

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) नीट यूजी के लिए करेक्शन विंडो आज, 12 अप्रैल, 2024 को बंद कर देगी। जिन उम्मीदवारों ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लिए सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर लिया है, वे अपने NEET UG एप्लीकेशन फॉर्म में आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/NEET  पर जाकर बदलाव कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि NEET UG 2024 आवेदन पत्र को एडिट करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा।

NEET UG 2024: फीस

NEET 2024 आवेदन सुधार के लिए किसी फीस की जरूरत नहीं है। हालाँकि, कैटेगरी को संशोधित करने या किसी इंटरनेशनल सिटी का चयन करने जैसे बदलावों में उम्मीदवारों को अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा। ये अतिरिक्त शुल्क, यदि लागू हो, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई और पेटीएम जैसे तरीकों से ऑनलाइन दिया जा सकता है।

ऐसी स्थिति में वापस नहीं होगी फीस

ऐसे मामलों में जहां कोई उम्मीदवार जनरल से रिजर्वेशन कैटेगरी में चला गया है और उसने पहले ही अतिरिक्त शुल्क का भुगतान कर दिया है, तो एनटीए अतिरिक्त राशि वापस नहीं करेगी। एनटीए ने कहा, “ऐसे मामलों में जहां लिंग, श्रेणी, या पीडब्ल्यूडी स्थिति में करेक्शन फीस राशि को प्रभावित करते हैं, उम्मीदवारों से तदनुसार कोई अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। कृपया ध्यान दें कि किया गया कोई भी अतिरिक्त भुगतान वापस नहीं किया जाएगा।”

NEET UG 2024 Application form: इनमें नहीं कर सकते बदलाव

NEET रजिस्ट्रेशन के दौरान दिया गया मोबाइल नंबर

NEET रजिस्ट्रेशन के दौरान दिया गया ईमेल आईडी

NEET UG Application 2024: इनमें कर सकते हैं सुधार

जेंडर
राष्ट्रीयता
आधार री-ऑथेंटिकेशन
कैटेगरी
पर्सनल डिटेल
एकेडमिक क्वालिफिकेशन (कक्षा 10, 11 और 12): तैयारी का तरीका, पास होने का वर्ष, स्कूली शिक्षा के डिटेल, मिले नंबर/सीजीपीए, बोर्ड, रोल नंबर आदि।
जन्म स्थान
माता-पिता की इनकम डिटेल
लागू डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना: कैटेगरी सर्टिफिकेट, बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) प्रमाण पत्र, कक्षा 10 की मार्कशीट, सिटीजनशिप सर्टीफिकेट

ये भी पढ़ें:

इस दिन खत्म होंगे बिहार कक्षा 10 की स्क्रूटनी, कंपार्टमेंट एग्जाम के रजिस्ट्रेशन, जानें कब होगा एग्जाम

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement