Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आज बंद हो जाएगी NIELIT 2024 के लिए आवेदन विंडो, इस तारीख से शुरू है परीक्षा

NIELIT 2024: राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) की तरफ से आज यानी 21 नवंबर को NIELIT 2024 जनवरी सेशन के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया को बंद कर दिया जाएगा। योग्य कैंडिडेट्स NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: November 21, 2023 14:20 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

NIELIT 2024: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी संस्थान (NIELIT) कल NIELIT 2024 जनवरी सेशन के लिए पंजीकरण विंडो को बंद कर देगा। पंजीकरण प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर चल रही है। योग्य कैंडिडेट्स NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट student.nielit.gov.in पर O, A, B और C स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

संस्थानों को 26 नवंबर, 2023 को सत्यापन और भुगतान के बाद ऑनलाइन परीक्षा आवेदन जमा करना होगा। उम्मीदवारों को प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षा के शुल्क के साथ 100 रुपये फॉर्म प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा।

NIELIT 2024 जनवरी सेशन के थ्योरी एग्जाम 13 जनवरी से शुरू होंगे और प्रैक्टिकल एग्जाम 7 फरवरी से होंगे। NIELIT जनवरी सेशन 2023 का परिणाम मार्च 2024 के अंतिम वीक में घोषित किया जाएगा। B लेवल की परीक्षा नए और पुराना पाठ्यक्रम के तहत आयोजित की जाएगी। 

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 

  • कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा: उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 35% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा:  उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 या समकक्ष परीक्षा कम से कम 35% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • बीसीए उम्मीदवारों को गणित, भौतिकी, सांख्यिकी में से किसी भी दो विषयों के साथ 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी शाखा में 3 साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • एमएससी (आईटी) उम्मीदवारों को बीएससी (आईटी) या बीएससी (सीएस) या बीसीए या कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग या आईटी में स्नातक डिग्री या समकक्ष डिग्री या कक्षा 12 के स्तर पर गणित विषय के साथ बीएससी, बीकॉम या बीए उत्तीर्ण होना चाहिए। 

ये भी पढ़ें- कौन सी IIT में हैं सबसे ज्यादा सीटें

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement